कर्नाटक फ्लोर टेस्ट लाइव अपडेट: विधायकों की शफथ ग्रहण के बाद बीएस येदुरप्पा ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया. भावुक भाषण में कांग्रेस-जेडीएस पर गंभीर आरोप लगाए.

LIVE: plea against appointment of pro-tem speaker, News and updates of floor test
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट लाइव अपडेट: चुनाव परिणाम के बाद लंबे सियासी नाटक पर आज ब्रेक लग गई. बहुमत परीक्षण के बजाए बीएस येदुरप्पा ने इस्तीफ दिया, इसी के साथ बीजेपी की सरकार गिर गई. इसकी साथ चुनाव में तीसरे नंबर पर रही जेडीएस के कुमारस्वामी कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बनेंगे. इस्तीफे से पहले बीएस येदुरप्पा ने भावुक भाषण दिया. येदुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस ने जनता के साथ धोखा किया, चुनाव में एक दूसरे के खिलाफ प्रचार किया और बाद एक दूसरे के साथ आ गए.

कर्नाटक में 104 सीट वाली बीजेपी के बीएस येदुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा किया. राज्यपाल ने येदुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया. कांग्रेस-जेडीएस राज्यपाल के फैसले के खिलाफ आधी रात में सुप्रीम कोर्ट गए. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के फैसले को बदलते हुए 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही. इसके बाद नंबर की जुगाड़ में लगी बीजेपी कामयाब नहीं हुई और आखिरकार बीएस येदुरप्पा को सदन में फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा देना पड़ा.

05.26 PM: उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ”आज का दिन भारतीय राजनीति में धनबल की जगह जनमत की जीत का दिन है. सबको खरीद लेने का दावा करने वालों को आज ये सबक मिल गया है कि अभी भी भारत की राजनीति में ऐसे लोग बाकी हैं, जो उनकी तरह राजनीति को कारोबार नहीं मानते हैं. नैतिक रूप से तो केंद्र की सरकार को भी इस्तीफ़ा दे देना चाहिए.”

05.15 PM: कर्नाटक में बीजेपी सरकार गिरने के बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा, ”कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर बीजेपी के हथकंडों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. हम लोकतंत्र में विश्वास बनाए रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट का भी धन्यवाद करते हैं. कर्नाटक में जो हुआ है उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मिली भगत से हुआ है. अल्पमत में होते हुए भी खुद को बहुमत में दिखाकर देशभर की विधानसभाओं में कब्जा जमाना चाहते हैं. इसके लिए केंद्र की एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. राज्यपालों के ऊपर भी दबाव बनाया जा रहा है जिससे राज्यपाल पद की छवि खरीब हुई है.”
04.53 PM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने खुले आम कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल के विधायकों को खरीदने की कोशिश की. प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार खत्म करने की बात करते हैं लेकिन वो खुद भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे हैं. कर्नाटक की जनता ने देश भर में लोकतंत्र पर हो रहे हमले को रोका है. हम हिन्दुस्तान की जनता की आवाज की रक्षा करेंगे.”
04.49 PM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ”आपने देखा कि विधानसभा की पूरी कार्यवाही के दौरान बीजेपी विधायक और स्पीकर ने राष्ट्रगान से पहले ही सदन छोड़ दिया. यह दिखाता कि आप देश में किसी का भी अपमान कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह को लगता है कि किसी भी संवैधानिक संस्था को खत्म कर सकते हैं. बीजेपी ने कर्नाटक की जनता के जनादेश का अपमान किया. मैं कर्नाटक के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं, कांग्रेस पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी बधाई देता हूं. मुझे उम्मीद है कि बीजेपी और आरएसएस इस हार से कुछ सबक लेगें.”
04.33 PM: कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिरने के बाद प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने बड़ा बयान दिया है, यशवंत सिन्हा ने कहा, ”कर्नाटक ने दिखाया कि राजनीति में थोड़ी सी नैतिकता बची हुई है दुख की बात है कि बीजेपी में नहीं है. अब गवर्नर को भी इस्तीफा दे देना चाहिए.” पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एचडी देवगौड़ा को फोन करके बधाई दी.

04.22 PM: गुलाम नबी आजाद ने कहा, ”यह कांग्रेस पार्टी की जीत है और कानून की जीत है. अब हमें इंतजार है कि राज्यपाल एचडी कुमार स्वामी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें. हम सरकार बनाने के लिए तैयार हैं.”
04.22 PM: बीएस येदुरप्पा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, ”हमारे विधायकों को बीजेपी ने बंधक बना कर रखा, लेकिन जैसे ही उन्हें मौका वे हमारे पक्ष में वोट करने के लिए पहुंचे. बीजेपी के 104 के मुकाबले हमारे पास 117 विधायकों का समर्थन है, कांग्रेस-जेडीएस के एक भी विधायक ने साथ नहीं छोड़ा. बीजेपी ने सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग किया. बीएसपी का विधायक भी बीजेपी के साथ नहीं गया. हम सुप्रीम कोर्ट भी धन्यवाद करते हैं.”
04.19 PM: विधानसभा में इस्तीफे के ऐलान के बाद ढाई दिन के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला को इस्तीफा सौंप दिया है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शाम 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
04.09 PM: बीएस येदुरप्पा के इस्तीफे के साथ ही कांग्रेस-जेडीएस खेमे में जश्न शुरू हो गया है. जेडीएस के एसडी कुमार स्वामी ने विधानसभा में कांग्रेस नेताओं के साथ विजय का चिन्ह दिखाया.
04.05 PM: कर्नाटक में बीएस येदुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया., इसी के साथ कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिर गई है. उन्होंने कहा कि मैं विश्वास प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाऊंगा. इस्तीफा देने के बाद राज्यपाल को इस्तीफा दने के लिए निकले.
03.57 PM: बीएस येदुरप्पा ने कहा, ”आज हमारे लिए अग्निपरीक्षा का दिन है लेकिन मैं जीवन भर अग्नि परीक्षा दी है. अगर पांच साल के बीच में चुनाव होता है तो बीजेपी 150 सीट के साथ आएगी.”
03.51 PM: बीएस येदुरप्पा ने कहा, ”आखिरी सांस तक कर्नाटक के किसानों की सेवा करता रहूंगा. सिद्धारनमैया ने कोई काम नहीं किया.” बीएस येदुरप्पा भाषण के दौरा भावुक हुए.
03.48 PM: बीएस येदुरप्पा ने कहा कि हम 40 से 104 पर पहुंचे हैं, जनता ने कांग्रेस को बहुमत नहीं दिया. बीएस येदुरप्पा ने कहा, “कर्नाटक की जनता ने सिद्धारमैया के खिलाफ वोट किया है. चुनाव से पहले कांग्रेस और जेडीएस ने एक दूसरे के खिलाफ प्रचार किया. सिद्धारमैया ने कहा कहा था कि मैं अपने पिता की कसम खाकर कहता हूं कि कुमार स्वामी को मुख्यमंत्री नहीं बनने दूंगा.”
03.43 PM: मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने विधानसभा में भाषण देना शुरू किया. भाषण की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की. भाषण के शुरू होते ही कांग्रेस की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई. कांग्रेस का कहना है कि बहुमत परीक्षण का प्रस्ताव लाया जाए.
03.42 PM: कांग्रेस विधायक आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा ने भी शपथ ली. शपथ ग्रहण के बाद आनंद सिंह ने जेडीएस नेता एचडी कुमार स्वामी के पैर भी छुए.
03.37 PM: लंच के बाद विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई. लंच से पहले जिन विधायकों का शपथ ग्रहण नहीं हो पाया था उन्हें शपथ दिलाई जा रही है. दर्शन दीर्घा में कांग्रेस-जेडीएस और बीजेपी के नेता मौजूद. दर्शक दीर्घा में गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे को देखा गया.
03.30 PM: बहुमत परीक्षण से आधे घंटे पहले बीजेपी के लिए बुरी खबर, कांग्रेस के लापता विधायक आनंद सिंह विधानसभा पहुंचे. इससे पहले प्रताप गौड़ा भी विधानसभा पहुंचे थे. कांग्रेस ने बीजेपी पर दोनों विधायकं को अगवा करने का आरोप लगाया था. दोनों विधायकों के लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं कि किसके लिए वोट करेंगे.
03:20 PM: बहुमत परीक्षण से पहले बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे के बयान ने बढ़ाया सस्पेंस, बहुमत परीक्षण के सवाल पर कहा- ‘wait and see’
03.10 PM: कांग्रेस के विधायक प्रताप गौड़ा पाटिल कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा के भीतर पहुंचे हैं. प्रताप गौड़ा को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों के ही अपने अपने दावे हैं. फिलहाल गौड़ा किसे वोट करेंगे इसे लेकर सस्पेंस बरकरार है.
03.07 PM: सूत्रों के हवाले से खबर- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बीएस येदुरप्पा से बात की है. अगर बहुमत को लेकर आश्वस्त नहीं होंगे तो फ्लोर टेस्ट से पहले ही येदुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं.
02.53 PM: बीजेपी सूत्रों ने दावा किया है कि उनके पास बहुमत के लिए जरूरी संख्या है. बीजेपी के मुताबिक उनके पास 112 विधायक हैं. सदन में बहुमत के लिए 110 विधायक चाहिए, प्रोटेम स्पीकर वोट नहीं देंगे. बीजेपी के मुताबिक कांग्रेस-जेडीएस के 9 विधायक उनके संपर्क में हैं. बीजेपी के मुताबिक उनके पास बहुमत से एक विधायक ज्यादा है. कांग्रेस की ओर से भी बहुमत का दावा किया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि उनके पास 116 विधायकों का समर्थन है.
02.30 PM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने दावा किया है कि कांग्रेस के दोनों लापता विधायक हमारे साथ हैं. उन्होंने बताया है कि विधायक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में आनंद सिंह भी पहुंचेगे. शिवकुमार ने कहा कि हमें विश्वास है येदुरप्पा बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे देगें.
02.00 PM: खबर मिल रही है कि जेडीएस के सभी 38 विधायक विधानसभा में मौजूद हैं. इससे पहले खबर थी कि जेडीएस के दो विधायक सदन से गायब हैं.
01.51 PM: अभी तक करीब 195 विधायकों ने शपथ ले ली है.
01.43 PM: बीजेपी खेमे में बड़ा हड़कंप मच गया है. बैठकों का दौर जारी है. टीवी 5 के मुताबिक बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए नंबर नहीं है. ऐसे में बहुमत परिक्षण से पहले ही येदुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं.
01.36 PM: टीवी 5 के मुताबिक, अगर बीजेपी सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाए तो वह इस्तीफा दे देंगे. कहा जा रहा है कि येदुरप्पा ने करीब 13 पेज का भाषण भी तैयार किया है.
01.29 PM: विधानसभा दोपहर 3.30 बजे तक स्थगित कर दी गई है. अभी तक करीब 170 विधायकों ने शपथ ले ली है. शाम चार बजे बहुमत परिक्षण होना है.
01.21 PM: होटल गोल्ड फिंच में बीजेपी को सोमशेखर रेड्डी भी मौजूद हैं.
01.20 PM: कांग्रेस के आनंद सिंह और बेल्लारी से विधायक प्रताप गौड़ा होटल गोल्ड फिंच में पाए गए हैं. होटल के बाहर डीजीपी के साथ भारी सुरक्षाबल मौजूद हैं. कहा जा रहा है कि डीजीपी इन विधायकों को विधानसभा के लिए लेने आई हैं.
01.17 PM: कांग्रेस ने एक और फोन कॉल का ऑडियो क्लिप जारी किया है. कांग्रेस का दावा है कि इसमें जर्नादन रेड्डी रायचूर ग्रामीण से चुने गए कांग्रेस विधायक को पैसों का लालच देकर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं. कथित ऑडियो क्लिप के मुताबिक एक व्यक्ति जो खुद को जनार्दन कहता है, कांग्रेस के रायचूर ग्रामीण विधायक बसनगौड़ा डड्डल को उनके समर्थन के बदले मंत्री पद की पेशकश करता
है.
01.15 PM: कांग्रेस ने सीएम येदुरप्पा का एक ऑडियो क्लिक जारी करके आरोप लगाया है कि येदुरप्पा ने कांग्रेस के विधायक को मंत्री पद का लालच दिया है.
01.10 PM: कांग्रेस का येदुरप्पा के बेटे पर आरोप- उनके दो विधायकों को होटल गोल्ड फिंच में बंधक बनाया है, डीजीपी पहुंचे होटल
12.38 PM: सूत्रों के मुताबिक विधायकों की पत्नियों को फोन किया जा रहा है और 15 करोड़ का ऑफर दिया जा रहा है.
12.36 PM: सदन से कांग्रेस के दो विधायक और गायब हो गए हैं. इससे पहले कांग्रेस के आनंद सिंह और बेल्लारी से प्रताप गौड़ा गायब थे. दावा है अभी गायब हुए ये दो विधायक बहुमत परिक्षण में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि जेडीएस के भी दो विधायक सदन से गायब है.
12.31 PM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. कपिल सिब्बल ने कहा है कि पीएम मोदी ये तो कहते हैं कि ना खाऊंगा ना खाने दूंगा, लेकिन यह कभी नहीं कहते की ना खरीदूंगा ना खरीदने दूंगा.
12.30 PM: विधानसभा में अबतक 75 विधायकों ने शपथ ले ली है. तीन-तीन, चार-चार विधायकों को एक साथ शपथ दिलाई जा रही है.
12.20 PM: कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी कई मांगे मानी हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि 116 विधायक हमारे पास हैं.
12.06 PM: कुमारस्वामी दो सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़े थे, ऐसे में अब विधानसभा की संख्या 222 से 221 हो गई है.
12.05 PM: अगर मामला टाई हो गया तो प्रोटेम स्पीकर अपना वोट देंगे. ये साफ नहीं है कि जिन तीन विधायकों के समर्थन का दावा बीजेपी ने किया है, वह विधानसभा में हैं या नहीं.
12.00 PM: विधानसभा में विधायकों की संख्या अभी 218 है. कांग्रेस के विधायक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गए हैं. अब विधानसभा में कांग्रेस के आनंद सिंह औऱ जेडीएस के दो विधायक राजा वेंकटप्पा और वेंकट राव नहीं पहुंचे हैं.
11.50 AM:  कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा विधानसभा में मौजूद नहीं हैं.
11.30 AM: विधानसभा में इस वक्त विधायक शपथ ले रहे हैं. विधानसभा में अभी 217 विधायक मौजूद हैं. दो जेडीएस और दो कांग्रेस विधायक विधानसभा में नहीं आए हैं.
11.25 AM: बीएस येदुरप्पा और श्रीरामलु ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. स्पीकर ने उनका इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है.
11.20 AM: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि हम पारदर्शी बहुमत टेस्ट चाहते थे और सुप्रीम कोर्ट ने इसे मान लिया है.
11.17 AM: विधानसभा में शपथ समारोह करीब एक घंटे तक चलेगा. इसके बाद लंच की घोषणा की जाएगी.
11.15 AM: विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर बोपैया ही विधायकों को सदस्यता की शपथ दिला रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी शपथ ले ली है.
11.10 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रोटेम स्पीकर बीजेपी का ही होगा. इनकी नियुक्ति पर कोई रोक नहीं है.
11.10 AM: खबर आ रही है कि जेडीएस के दो विधायकों का पता नहीं है. कांग्रेस के आनंद सिंह भी गायब हैं.
11.09 AM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने विधासभा के सदस्य के रूप में शपथ ले ली है.

11.07 AM: जज ने कांग्रेस वकील सिब्बल से कहा है कि क्या आप चाहते हैं कि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति रद्द कर दी जाए.
11.05 AM: सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया है कि इस मुद्दे पर मत विभाजन हो और इसका सीधा प्रसारण हो.
11.02 AM: बेंगलूरु में विधासभा की कार्यवाही शुरू हो गई है.
11.01 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बिना प्रोटेम स्पीकर का पक्ष सुने बिना उन्हें पद से नहीं हटा सकते. हमें येदुरप्पा को भी सुनना होगा.
10.55 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को चुनौती दी गई तो उन्हें नोटिस देना होगा. इससे आज बहुमत परिक्षण नहीं हो पाएगा.
10.52 AM: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच बेंगलूरु में सीएम येदुरप्पा सहित तमाम बड़े नेता विधानसभा पहुंच चुके हैं.
10.49 AM: जस्टिस बोबडे ने इस बारे में उदाहरण भी दिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सीनियर का मतलब उम्र से नहीं कार्यकाल से होता है.
10.44 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ये पहली बार नहीं है कि किसी सीनियर को प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाया गया. पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है कि प्रोटेम स्पीकर कोई सीनियर नहीं बना.
10.43 AM: कांग्रेस वकील कपिल सिब्बल ने कहा है कि विधानसभा की तरह ही संसद में भी सीनियर सांसद को प्रोटेम स्पीकर बनाने का नियम है. इसलिए बोपैय्या की नियुक्ति असंवैधानिक है.
10.41 AM: सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस वकील कपिल सिब्बल ने कहा है कि सबसे सीनियर विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाने का नियम है. लेकिन राज्यपाल ने बीजेपी के बोपैय्या को प्रोटेम स्पीकर बना दिया.
10.38 AM: प्रोटेम स्पीकर मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो गई है. तीनों जज कोर्टरूम में पहुंच चुके हैं. कांग्रेस की तरफ से वकील अभिषेक मनु सिंघवी अपनी दलील रखेंगे.
10.28 AM: बस से विधानसभा के लिए निकले कांग्रेस-जेडीएस विधायक.
10.17 AM: अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं. थोड़ी देर बाद सुनवाई.
09.45 AM: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी सु्प्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं.
09.25 AM: विाधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए मार्थल्स की तैनाती की गई है. इनके पास कोई हथियार नहीं होता है, लेकिन जब विधानसभा में हंगामा होता है तो व्यवस्था बनाने के लिए स्पीकर इन्हें आदेश देते हैं.
09.16 AM:  बेंगलूरु के होटल शंग्रीला में बीजेपी विधायकों की बैठक शुरू हो गई है. सीएम येदुरप्पा ने एक बार फिर बहुमत साबित करने का दावा किया है.
09.03 AM:  थोड़ी देर बाद होटल शंग्रीला में  बीजेपी विधायकों की बैठक शुरु होगी.
09.03 AM:  बीजेपी विधायकों को बेंगलूरु के होटल शंग्रीला में रुकाया गया. उन्हें वहीं चाय नाश्ता कराया गया. अब इन्हें सीधे विधानसभा ले जाया जाएगा ताकि कोई तोड़फोड़ न हो सके.
09.00 AM: कांग्रेस और जेडीएस के विधायक फिर से बेंगलुरू पहुंच चुके हैं. ये विधायक हैदराबाद के होटल ताज में थे, इन्हें तोड़फोड़ के डर से बस में बिठाकर हैदराबाद लाया गया था. इन्हें  होटल हिल्टन में ठहराया गया है. कांग्रेस और जेडीएस का दावा है कि उनके विधायक उनके साथ हैं. वहीं बीजेपी विधायक बेंगलुरू के होटल शांग्रीला में ठहरे हुए हैं, यहीं से वो विधानसभा जाएंगे.
प्रोटेम स्पीकर बनने से बीजेपी के पास अब 103 विधायक

बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनने से बीजेपी के पास अब 103 विधायक हैं. ऐसे में अब हाउस 221 का हो गया है. बहुमत के लिए बीजेपी का 111 चाहिए. बोपैय्या की नियुक्ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई होगी.
कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में डाली अर्जी
बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की है. कांग्रेस का कहना है कि परंपरा के मुताबिक सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए, कांग्रेस के विधायक आर वी देशपांडे सबसे सीनियर हैं. अगर सुप्रीम कोर्ट कै फैसला बीजेपी के अनुकूल रहा तो प्रोटेम स्पीकर बोपैय्या ही नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे.
कौन हैं के जी बोपैय्या?
बीजेपी के वरिष्ठ नेता के जी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाए गए हैं. 63 साल के बोपैया साल 2008 में भी प्रोटेम यानी अस्थाई स्पीकर रह चुके हैं. बोपैया साल 2009 से 2013 तक कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रहे हैं. कर्नाटक की विराजपेट विधानसभा से जीतकर आए बोपैया को येदुरप्पा का बेहद करीबी माना जाता है