Image result for karnataka by election 2019

कर्नाटक विधानसभा के 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को प्रचंड जीत मिली है। भाजपा अब तक 11 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है वहीं एक सीटों पर आगे चल रही है। यानि 12 सीटों पर भाजपा की जीत पक्की है। दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और एक सीट पर निर्दलीय जीता। जबकि जनता दल सेक्युलर को उपचुनाव में सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। जिन 15 सीटों पर उप चुनाव हुए थे उनमें से 12 कांग्रेस और तीन जेडीएस के पास थीं।

कांग्रेस को उपचुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने विधानसभा में विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में मैं लोकतंत्र और जनादेश का सम्मान करता हूं । मैंने कांग्रेस विधायक दल के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी जी को सौंप दिया है।

इसके साथ ही कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दिनेश गुंडू राव ने कहा, मैं हार की जिम्मेदारी ले रहा हूं और पार्टी के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

भाजपा ने चिकबलपुर विधानसभा सीट 34801 मतों से जीत ली है। भाजपा प्रत्याशी डॉ के सुधाकर ने कांग्रेस प्रत्याशी एम अनजानप्पा को हराया। वहीं येलापुर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी एएच शिवराम ने कांग्रेस प्रत्याशी भिमन्ना नाईक को 31408 मतों से पराजित कर दिया है।

रानीबेन्नूर विधानसभा सीट से भाजपा के अरुण कुमार ने कांग्रेस प्रत्याशी को 23222 मतों से हराया। विजयनगर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी आनंद सिंह ने 30125 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी। महालक्ष्मी लेआउट विधानसभा सीट से के गोपालिया ने कांग्रेस प्रत्याशी एम शिवराजू को 54386 मतों से हरा दिया है। वहीं कृष्णाराजपेठ विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी नारायन गोड्डवा ने जनता दल सेक्युलर प्रत्याशी बीएल देवराज को 9731 मतों से हराया है।

कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीट ही आ सकी है। हुनाशुरू विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एचपी मंजूनाथ ने भाजपा के एएच विश्वनाथ को  39727 मतों से हरा दिया है। शिवाजी नगर से रिजवान हरशद ने भाजपा प्रत्याशी एम श्रवणा को 13 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया है।

कांग्रेस ने स्वीकारी हार
कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने भी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा।