दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी आइडिया सेल्युलर ने सोमवार को देश के 10 सर्किलों में अंतर-सर्किल रोमिंग के जरिए 3जी सेवा शुरू की. यह जानकारी कंपनी ने यहां दी. कुछ ही दिन पहले दूरसंचार विवाद निपटारा एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने कंपनियों को अपने सर्किलों से बाहर भी 3जी सेवा देने की अनुमति दी थी और सरकार के एक पुराने फैसले को रद्द किया था.

कंपनी ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, कर्नाटक, कोलकाता एवं पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, बिहार, असम और पूर्वोत्तर के उसके प्री-पेड और पोस्ट-पेड ग्राहक अब 3जी सेवा ले सकते हैं और देशभर में आइडिया के ही नेटवर्क पर बिना परेशानी के रोमिंग कर सकते हैं.

आइडिया सेल्युलर के मुख्य विपणन अधिकारी शशि शंकर ने कहा, ‘आइडिया ने निर्बाध 3जी सेवा देने के लिए देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों (एयरटेल और वोडाफोन) के साथ साझेदारी की है.’

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर को 2010 की नीलामी में 3जी स्पेक्ट्रम मिला था. इस नीलामी में आइडिया सेल्युलर, एयरटेल और वोडाफोन को क्रमश: 11,13 और नौ सर्किलों में 3जी स्पेक्ट्रम मिले थे.

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने 23 दिसंबर 2011 में तीनों कंपनियों को 24 घंटे के अंदर 3जी अंतर-सर्किल रोमिंग बंद करने का आदेश दिया था. इस आदेश को तीनों कंपनियों ने चुनौती दी थी.

भारती एयरटेल व वोडाफोन की भी अमूमन सभी सर्किलों में 3जी सेवा शुरू
साथ ही भारती एयरटेल ने भी उन सर्किलों में 3जी सेवाएं फिर शुरू करने की घोषणा की है जिनमें उसके पास स्पेक्ट्रम नहीं है.

वोडाफोन ने भी कहा है कि पोस्टपेड व प्रीपेड ग्राहकों के लिए जिन सर्किलों में 3जी रोमिंग सुविधा प्रदान की जाएगी उनमें मध्य प्रदेश व छत्तीगढ़ (एमपीसीजी), कर्नाटक, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, असम व पूर्वोत्तर शामिल हैं. इसी तरह एयरटेल हरियाणा, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, एमपीसीजी, गुजरात, कोलकाता व पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3जी सेवाएं उपलब्ध कराएगी. हालांकि, ओडि़शा में 3जी सेवाएं नहीं दी जा सकेंगी, क्योंकि तीनों ऑपरेटरों के पास वहां 3जी स्पेक्ट्रम नहीं है.