नई दिल्‍ली। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को दिल्‍ली पहुंच गए हैं। शिंजो आबे अपने विशेष विमान से दोपहर लगभग 3.40 मिनट पर दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे। एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा ने किया।

भारत दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वाराणसी दौरे पर भी जाएंगे जहां वो गंगा आरती में हिस्‍सा लेंगे।

शिंजो आबे के इस दौरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी और दोनों देश भारत में बुलेट ट्रेन प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपए के एक करार के साथ कुछ दूसरे समझौते भी कर सकते हैं। पेश हैं इस दौरे से जुड़ी प्रमुख बातें –

भारत-जापान के बीच 9वीं वार्षिक शिखर बैठक शनिवार को होगी।

आबे दिल्ली से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे और वहां वह प्रसिद्ध दसाश्वमेध घाट पर गंगा-आरती का दर्शन करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी उनके साथ होंगे।

शाम को आबे वापस दिल्ली आ जाएंगे और यहां वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलेंगे।राजधानी दिल्ली में वह भारत-जापान नवोन्मेष संगोष्ठी में भाग लेने के अलावा उद्यमियों के एक समूह से बातचीत करेंगे।भारत और जापान, दोनों लोकतंत्र हैं और वैश्विकरण का दोनों का उद्देश्य है। नौपरिवहन की आजादी और अंतरराष्ट्रीय कानून पर दोनों एकमत है