अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी से जुड़े आरोपों का सामना कर रही सीनियर भारतीय डिप्‍लोमेट देवयानी खोबरागड़े भारत लौट आई हैं. देवयानी शुक्रवार रात पौने 11 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरीं. देवयानी को लेने उनके पिता एयरपोर्ट पर पहुंचे थे.अमेरिका ने देवयानी को डिप्लोमेटिक इम्यूनिटी को मंज़ूरी दी है. अमेरिका से जी-वन वीजा मिलने के बाद देवयानी दिल्ली पहुंची हैं, लेकिन अमेरिका में देवयानी पर मुकदमा चलता रहेगा. डिप्लोमेटिक इम्यूनिटी मिलते ही विदेश मंत्रालय में देवयानी का ट्रांसफर किया गया है. वे शनिवार से ही विदेश मंत्रालय में कामकाज संभाल लेंगी.

दिल्ली पहुंचने के बाद जब देवयानी से पत्रकारों ने सवाल किए, तो उन्होंने सिर्फ ‘नो कमेंट’ कहा. उनके पिता उत्तम खोबरागड़े का कहना है कि देवयानी अपनी लडा़ई लड़ती रहेंगी.

दिल्‍ली एयरपोर्ट देवयानी खोबरागड़े का उनके परिजनों से भावुक मिलन हुआ. देवयानी के पिता ने कहा कि देवयानी को लेकर यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रात करीब पौने दस बजे आई. वे 10 बजकर 40 मिनट पर टर्मिनल से बाहर आईं. उन्होंने कहा कि वे अवसाद का शिकार नहीं है. वे ठीक है.

देवयानी के हवाई अड्डे पर उतरने पर विदेश मंत्रालय के कुछ अधिकारी भी मौजूद थे. उत्तम खोबरागड़े ने कहा कि वे उनकी बेटी के समर्थन के लिए सभी के आभारी हैं.

अमेरिकी अटार्नी प्रीत भराड़ा ने डिस्ट्रिक्ट जज शीरा श्वेइनडलिन को लिखे पत्र में कहा कि मैनहाटन में एक फेडरल ग्रांड ज्यूरी ने कहा है कि देवयानी के खिलाफ आरोप बने रहेंगे और अगर वे राजनयिक छूट के बगैर अमेरिका आती हैं, तो उन्हें सुनवाई का सामना करना होगा. दो बच्चों की मां देवयानी की न्यूयार्क में गिरफ्तारी और फिर कपड़े उतारकर तलाशी का भारत में काफी विरोध हुआ है.

गौरतलब है कि साल 1999 बैच की आईएफएस अधिकारी देवयानी को बीते 12 दिसंबर को अपनी नौकरानी के वीजा आवेदन में झूठी जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उन्हें ढाई लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा किया गया.