मंदसौर। हायर सेकंडरी स्कूल भवन की मांग को लेकर सोमवार से नगर परिषद अध्यक्ष ने दो सहयोगियों के साथ अनिश्चितकालीन अनशन प्रारंभ कर दिया। जिला शिक्षा अधिकारी एवं दलौदा तहसीलदार ने अनशन स्थल पर पहुंचकर अनशनकारियों से बातचीत की। नप अध्यक्ष का कहना है कि इस बार भवन की स्वीकृति के बिना वह अनशन से नहीं उठेंगे। विद्यार्थी भी त्रैमासिक परीक्षा के तहत प्रायोगिक परीक्षाओं का बहिष्कार कर पूरे स्कूल समय में धरना स्थल पर ही डटे रहे।

नगर में लंबे समय से हायर सेकंडरी स्कूल के लिए भवन नहीं होने से विद्यार्थियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 7 माह पूर्व नप अध्यक्ष बने रविशंकर सोनी ने स्कूल भवन के लिए विभागीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को भवन स्वीकृति हेतु सारे नियमानुसार प्रयास कर लिए। भवन के लिए कोई सकारात्मक पहल अब तक नहीं होने पर नप अध्यक्ष रविशंकर सोनी ने स्कूल से बाहर बने स्वामी विवेकानंद बालोद्यान में अपने दो सहयोगी विकी परिहार एवं अंकित बैरागी के साथ आमरण अनशन प्रारंभ कर दिया। नप अध्यक्ष ने बताया कि स्कूल भवन के लिए 40 से ज्यादा आवेदन दे दिए है किंतु कोई सुनने वाला नहीं है। 450 बच्चों को बैठाने की व्यवस्था करने का जिम्मेदारी शासन की है। नगर परिषद क्षेत्र होने के बावजूद हासे स्कूल के बच्चों के लिए भवन ही नहीं होने से प्रयोगशाला एवं दूसरी जरुरतों की पूर्ति की तो बात ही करना बेकार है।

स्कूल में तालाबंदी

विद्यार्थियों ने स्कूल के मेन गेट पर ताला जड़कर परीक्षा का भी बहिष्कार किया। स्कूल में सभी छात्र-छात्राएं 11 से शाम 4 बजे तक नप अध्यक्ष के साथ अनशन स्थल पर ही बैठे रहे। सूचना पर जिला शिक्षा अधिकारी बीएस पटेल ने भी मौके पर आकर स्कूल के विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए विधिवत कक्षाओं में बैठने की बात कही। परंतु विद्यार्थियों ने एक स्वर में स्कूल भवन के लिए नप अध्यक्ष के साथ रहते हुए भवन स्वीकृति की मांग रखी। प्रभारी प्राचार्य नरेंद्र कुमार सैनी ने बताया कि सोमवार को त्रैमासिक परीक्षा के तहत प्रायोगिक परीक्षाएं थी परंतु परीक्षा नहीं हो सकी।