दमिश्क। सीरिया की राजधानी दमिश्क और होम्स शहर में हुए कई बम धमाकों में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार दमिश्क के दक्षिणी इलाके सैयदा जैनब में कल चार बम धमाके हुए, जिसमें 83 लोगों की मौत हो गई। वहीं होम्स शहर में हुए बम धमाके में 57 लोग मारे गए। मृतकों में अधिकतर आम नागरिक शामिल हैं।

दमिश्क का सैयदा जैनब शिया मुसलमानों में सबसे पवित्र माना जाने वाला स्थल है। वहीं होम्स में विस्फोट अलावियों के क्षेत्र में हुए। यह इस्लाम का वो पंथ है जिसका पालन राष्ट्रपति बशर अल-असद करते हैं. दोनों शहरों में हुए हमले की जिम्मेदारी खतरनाक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। वहीं अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि सीरियाई युद्ध में आंशिक विराम के लिए रूस से एक अस्थाई समझौता हुआ है। केरी ने कहा कि उनकी बातचीत रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से हुई है और वे युद्धविराम की शर्तों पर सहमत हो गए हैं। हालांकि अभी इस मामले पर विस्तार से चर्चा होना बाकी है।
फरवरी की शुरुआत में सीरिया में चल रहे संघर्ष में शामिल दुनिया के ताकतवर देशों के बीच सहमति बनी थी कि वह इस लड़ाई समाप्त करने की दिशा में काम करेंगे लेकिन पिछले शुक्रवार तक निश्चित की गई समयसीमा गुजर चुकी है और इस बारे में कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है।