भोपाल। प्रदेश में चार हजार से अधिक आंगनवाड़ी केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही आंगनवाड़ी के अमले को प्रशिक्षित भी किया जाएगा।राज्‍य की महिला और बाल विकास मंत्री माया सिंह ने यहां अपने विभाग के कामकाज का ब्‍यौरा प्रस्‍तुत करते हुए ये जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में 4509 से अधिक आंगनवाड़ी खोली जाएगी। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में सुपोषण अभियान को दोनों चरणों में अच्‍छी सफलता मिली है।श्रीमती सिंह के अनुसार उनके विभाग ने महिला और बाल विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय काम किए हैं। राज्‍य में साढ़े आठ लाख से अधिक बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्‍मी योजना का लाभ मिला है।

मंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय मिलने में विलंब नहीं होगा। इन्‍हें कम्‍युनिटी लीडरशिप ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्‍होंने दावा किया लाडो अभियान के जरिए बाल विवाह रोकने में मदद मिली है। कम वज के बच्‍चों के मामले में नौ प्रतिशत की कमी आई है।

मीडिया को सं‍बोधित करने से पहले पेशावर में आतंकी हमले में मारे गए बच्‍चों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राज्‍य के स्‍कूलों में भी बच्‍चों ने मौन रखकर मृतकों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।