नागदा (उज्जैन)। दो हत्याओं सहित दर्जनों गंभीर अपराधों का फरार आरोपी नासिर लाला को पुलिस ने भवानीमंडी से धरदबोचा है। दरअसल पिछले दिनों राठी ज्वेलर्स पर हुए बम धमाके में भी पुलिस को नासिर की तलाश थी। इसी मामले की पड़ताल के दौरान मोबाइल लोकेशन के आधार पर नासिर को पकड़ा गया।बालाराम की कुटिया निवासी नासिर ने एक वर्ष पूर्व गैंगवार के दौरान एक राहगीर की गोली मारकर हत्या कर दी थी।इसके बाद ही पुलिस ने नासिर की गिरफ्तारी के लिए मुहिम तेज कर दी थी। फरारी के दौरान उसने करीब छह माह पहले चंबल मार्ग नागदा निवासी शाकिर उर्फ बबलू की जावरा से अपहरण करने के बाद राजस्थान के नौगांवा में हत्या कर दी थी। उज्जैन एसपी ने नासिर पर 10 हजार और रतलाम एसपी ने पांच हजार रुपए का इनाम घोषित कर रखा है।

ब्लास्ट में नासिर का हाथ! नासिर पुलिस के लिए उस समय चुनौती बन गया। जब मुख्य बाजार में थाने से 100 मीटर की दूरी पर स्थित ज्वेलरी शॉप पर देशी बम से हमला किया गया। 26 नवंबर 2014 को हुए इस हमले में चार लोग घायल हुए थे। इसके बाद से ही पुलिस शहर के अन्य अपराधियों सहित नासिर लाला को भी इस मामले में खोज रही थी। पुलिस सूत्रों की माने तो जिस नंबर से ज्वेलरी शॉप संचालक को बार-बार धमकियां आ रही थी उसका लिंक नासिर से मिला है। यही कारण है कि इस धमाके के बाद पुलिस नासिर की गिरफ्तारी के लिए सक्रिय हो गई थी।

लोग समझे अपहरण, पुलिस को रोका नासिर की मोबाइल लोकेशन मिलने के बाद पुलिस भवानी मंडी पहुंची थी। नासिर यहां से परिवार सहित ट्रेन में बैठकर भागने की फिराक में था। तभी पुलिस ने घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार कर बिना नंबर की गाड़ी में बैठाया और रवाना हो गए।

पुलिस सादी वर्दी में थी लिहाजा लोगों को लगा कि किसी का अपहरण हुआ है। इसके बाद लोगों ने भवानीमंडी पुलिस को सूचना दी। भवानी मंडी पुलिस ने वायरलेस सेट पर पाइंट चालाया और भवानी मंडी से 17 किलोमीटर दूर मिसरौली थाना क्षेत्र में राजस्थान पुलिस ने सादी वार्दी में मध्यप्रदेश की पुलिस को रोक लिया। इसके बाद नासिर व नागदा पुलिस को भवानी मंडी थाने ले जाना पड़ा। यहां से उसे लेकर नागदा लाए।

सालों से पुलिस रिकार्ड में फरार नासिर पर दर्जनों संगिन अपराध दर्ज हैं। वो बालाराम की कुटिया में अपने अवैध कारोबार करता रहा। आश्चर्य की बात यह भी है कि इसके बावजूद इस दौरान वह पुलिस रिकार्ड में लगातार फरार चलता रहा। जबकि इस दौरान उसके खिलाफ कई मामले दर्ज होते रहे। नासिर के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, अवैध वसूली सहित अन्य 29 संगीन मामले दर्ज हैं।

कई जिलों में है नासिर का खाैफ नासिर लाला कहने को भले ही नागदा में रहकर अपने अवैध कारोबार कर रहा हो। लेकिन उसके इस गौरख धंधे की जड़े मध्यप्रदेश के उज्जैन सहित, इंदौर, नीमच मंदसौर में भी जमी हुई हैं। इसके अलावा राजस्थान व गुजरात के सीमावर्ती जिलों में भी इसका काला कारोबार फैला हुआ है।