गुजरात और लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार का दायित्व संभालने वाले प्रशांत किशोर अब बिहार में नीतीश कुमार के लिए कैंपेन की जिम्मेदारी संभालेंगे। दो साल पहले मोदी कैंपेन के लिए पेशेवर चुनावी प्रचार की रणनीति बना कर सुर्खियों में आए प्रशांत अब बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के लिए प्रचार करते नजर आएंगे। बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए मोदी ने प्रचार का जिम्मा प्रशांत को सौंपा था और उन्होंने डेवलपमेंट मॉडल को जोरशोर से बढ़ाया था। इसी साल अक्टूबर-नवंबर में बिहार में चुनाव होने वाले हैं।
37 साल के प्रशांत ने अमेरिकी स्टाइल पर देश में सिटीजंस ऑफ अकाउंटेबल गवर्नेंस मॉडल पर चुनाव प्रचार को बढ़ावा दिया। अमेरिकी में पॉलिटिकल एक्शन कमेटी की तर्ज पर उन्होंने भारत में पॉलिटिकल कैंपेन को बढ़ाया और मोदी के लिए सफलता भी हासिल की। अब वह बिहार में मोदी के मुकाबले नीतीश सरकार के गुणगान को जनता के सामने रखेंगे। ब्रांडिंग में माहिर प्रशांत की टीम नीतीश कुमार के लिए उसी तर्ज पर चुनावी प्रचार की योजना बना रही है जैसा कि उन्होंने गुजरात में मोदी के लिए किया था। जातिगत राजनीति और बाहुबल बिहार में चुनाव प्रचार का अहम हिस्सा रहे हैं ऐसे में नए प्रकार के प्रचार से नीतीश सरकार को राहत मिल सकती है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नजदीकियों के मुताबिक, मोदी के लिए 2011 में यूएन में अपनी नौकरी छोड़ने वाले पूर्व पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट प्रशांत किशोर का नीतीश की पार्टी साथ लगभग करार हो चुका है। नीतीश कुमार के मुख्य सलाहकार माने जाने वाले पवन वर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि प्रशांत नीतीश के लिए चुनावी प्रचार की रणनीति तैयार कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ”हमने उनसे (प्रशांत) से संपर्क किया है और बातचीत जारी है। हमें उम्मीद है कि वह हमारे साथ काम करेंगे। प्रशांत का पेशेवर तरीके से चुनाव प्रचार करना और कैडर टू वोटर कनेक्ट कई बार साबित हो चुका है और वह हमारे लिए काफी मूल्यवान होंगे।”
जदयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने ने भी पार्टी के साथ चुनाव प्रचार के लिए प्रशांत के जुड़ने की खबरों को सही बताया है। उन्होंने कहा, ”वह चुनाव प्रचार के दौरान चुनावी रणनीति बनाएंगे। हम उनसे ऐसे पेशेवर तरीके से चुनाव प्रचार की उम्मीद कर रहे हैं जैसा कि अबतक बिहार में नहीं देखा गया है।” कभी मोदी के करीबी माने जाने वाले किशोर ने हालांकि इस संबंध में कोई कमेंट करने से इनकार कर दिया है।