मुंबई। श्रीलंका के महान खिलाड़ी कुमार संगकारा 15 वर्ष के चमकीले करियर के बाद 20 अगस्त से कोलंबो में भारत के खिलाफ होने वाले टेस्ट के बाद करियर को अलविदा कहेंगे। संगकारा के लिए यह भावनात्मक क्षण रहेगा और सचिन तेंडुलकर इस दौर से गुजर चुके हैं।

तेंडुलकर ने कहा कि संगकारा एक विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं। उन्हें क्रिकेटर के रूप में तरक्की करते देख बहुत अच्छा लगा। करियर की शुरुआत में वे बड़े शॉट्‍स नहीं खेलते थे, लेकिन उन्होंने करियर के दूसरे हाफ में तेजी से विकास किया। इस दौरान उन्होंने बड़े शॉट्‍स खेले और अनुभव का अच्छा लाभ उठाया।

तेंडुलकर ने कहा- बाएं हाथ के बल्लेबाजों को खेलते हुए देखना अच्छा लगता है। विपक्षी खिलाड़ी के रूप में उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना अच्छा नहीं लगता है क्योंकि वे एक खतरनाक बल्लेबाज हैं। वे सिर्फ श्रीलंकाई ही नहीं, वरन दुनियाभर के क्रिकेटर्स के लिए रोल मॉडल हैं।

संगकारा को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने में हमेशा ही मजा आता रहा है। उन्होंने भारत के खिलाफ 16 टेस्ट मैचों में 54.25 की औसत से 1302 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल है। सचिन ने कहा- हम जब भी श्रीलंका के खिलाफ खेले, उन्हें आउट करना हमेशा ही चुनौती रही। मेरे हिसाब से वे एक खतरनाक बल्लेबाज है, क्योंकि जब वे असहज होते हैं तब भी खूब रन बनाते हैं।