भोजपुर। आरा के वीर कुंवर सिंह रमना मैदान में प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर 25 हजार करोड़ की 10 परियोजनाओं का शिलान्‍यास व एक का उद्घाटन किया। प्रधानमत्री ने बिहार के लिए सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की।

कार्यक्रम स्‍थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कौशल विकास की पत्रिका का विमोचन किया। स्किल डिवलेपमेंट के 22 केंद्रों की भी शुरुआत की गई।

भाेजपुरी में किया जनता का अभिनंदन: इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में जनता का अभिननंदन कर दिल जीत लिया। उन्‍होंने कहा, ‘रउवा सब लोग के हमार प्रणाम। बाबू वीर कुंवर सिंह की धरती पर लोगों का बहुत बहुत अभिनंदन।’ इसके बाद कार्यक्रम स्थल मोदीमय हो गया।

आपने बुलाया, हम चले आए : जनता को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि वे सुबह ही दुबई से आए। लोग समझा रहे थे कि इतनी जल्दी-जल्दी कैसे जाएंगे। अफसरों को चिंता थी, लेकिन आपने पुकारा और हम चले आए।

मोदी ने राज्‍य को विशेष पैकेज के अपने वादे की याद दिलाया कि उन्‍होंने चुनाव के समय में वादा किया था, बिहार को 50 हजार करोड़ का पैकेज दूंगा। पिछले दिनों भी बिहार आया, लेकिन अपनी बात कह नहीं पाया था। संसद की मर्यादा के चलते चुप रहा तो मेरे बाल नोच दिए गए। चार दिन पहले सत्र समाप्त हुआ है और आज मैं आरा कि धरती से अपना वादा पूरा करने आया हूं।

उस 12 हजार करोड़ में से अब तक महज चार हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए। इन चार हजार रुपये में से भी 2013-14 में मामूली खर्च हुआ। आपने मुझे जिम्मेदारी तो ज्यादा खर्च हुआ। अभी भी उसके आठ हजार करोड़ पड़ा हुआ है, खर्च नहीं कर सके हैं।

प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए सवा लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की। उन्‍होंने कहा, आप मुझे आशीर्वाद दीजिए। सवा लाख करोड़ रुपये से बिहार का भाग्य बदलूंगा। जो काम चल रहे है उनको जोड़ूं तो 40657 करोड़ रुपये। सवा लाख करोड़ के अतिरिक्त ये रुपये भी बिहार के विकास के लिए जोड़ा जाएगा। 165000 करोड़ रुपये बिहार को दिया है। मैं आपसे वादा करता हूं ये सब लागू करके रहूंगा।

पैकेज की घोषणा के बाद मोदी के नारों से सभा स्थल गूंज उठा। लोगों का जोश आसमान पर था। उन्‍होंने कहा कि पूरे हिंदुस्तान को आगे बढ़ाने में बिहार अहम भूमिका निभाए, इसके लिए आपके चरणों में एक लाख 65 हजार करोड़ अर्पित कर रहा हूं।

मोदी ने कहा, ये सरकार का कार्यक्रम है और अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं का आज शिलान्यास हो रहा है, अनेक योजनाओं का लोकार्पण हो रहा है। स्किल डिवेलपमेंट की बात हो, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र की चर्चा हो या बिहार के कोने-कोने में रास्तों के जाल बिछाने का काम हो, आज ऐसे कामों का शिलान्यास हो रहा है जो आने वाले दिनों में बिहार के भाग्य को बदल देंगे।

आने वाले दिनों में स्किल डिवेलपमेंट किस प्रकार से देश का भाग्य बदलने वाला है। और दिल्ली में जो सरकार है वो टुकड़ों में नहीं तौलती है और न ही टुकड़े फेंक कर देश को विकास की राह पर ले जाया जा सकता है।

मोदी ने कहा कि हम टुकड़ों में कार्य नहीं करना चाहते। हमने पहले मेक इन इंडिया की बात कही, दुनिया को देश में व्यवसाय के लिए आमंत्रित किया। आज खुशी है विश्वभर से लोग कारखाने लगाने के लिए तैयार बैठे हैं।

उन्‍होंने कहा, अबुधाबी की सरकार ने साढ़े चार लाख करोड़ रुपये की पूंजी लगाने की घोषणा की है। कारखाने लगेंगे लेकिन अगर नौजवानों के स्किल डेवलप नहीं होंगे तो किस फायदे का ये विकास। इसीलिए स्किल डेवलेपमेंट की योजना शुरू की। माेदी ने पूछा, अगर यहां उद्योग लाना है तो बिजली चाहिए कि नहीं? बिहार में भी हम पहले बिजली लाएंगे, इसके बाद का विकास खुद से शुरू हो जाएगा।

मोदी ने कहा, हर बैंक एक गरीब पीडि़त को पैसे दें। उसको व्यवसाय के लिए प्रेरित करें। अगर एक गरीब किसी को रोजगार देता है तो पूरे बिहार को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। सबने कृषि विकास पर खूब चर्चा की, लेकिन किसान की स्थिति किसी ने नहीं देखी। किसान का कल्याण किए बगैर कृषि का विकास हो सकता है.। विकास के लिए दोनों का आगे बढ़ना जरूरी है। हम एक नया अभियान शुरू करने वाले हैं, जिसमें कृषि और किसान दोनों का कल्याण होगा।

देशभर के किसानों के लिए इससे उत्तम खबर पहले कभी नहीं आई। इससे पहले बिहार में आया था तो मैंने कहा था बिहार की गिनती बीमारू राज्य में होती है तो यहां के मुख्यमंत्री जी नाराज हो गए थे। उनको बहुत गुस्सा आया कि मोदी बोलता क्या है। और उन्होंने डंके की चोट पर कहा कि अब बिहार बीमारू राज्य नहीं है। मुख्यमंत्री जी के मुंह में घी-शक्कर। आपकी बात स्वीकार करता हूं, अगर बिहार इससे बाहर आया है तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे होगी और पूरे हिंदुस्तान को होगी।

मोदी ने कहा, मुख्यमंत्री की इस बात का स्वागत करता हूं कि बिहार बीमारू नहीं है। जितनी बातें बिहार के लोगों में हैं और जगह खोजना पड़ता है। आप तेजस्वी है तभी तो चाणक्य यहां पैदा हुए थे। जिसने पेट भर खाना खाया हो, पसंद का हर खाना मिल गया हो तो कोई खाना मांगने नहीं जाएगा। मैं हैरान हूं कि हम बीमारू नहीं हूं और दूसरी ओर कहते हैं कि हमें ये दो हमें वो दो। अगर हिंदुस्तान को आगे बढ़ना है तो पूर्वी इलाकों को आगे बढ़ाना होगा।

मोदी ने कहा कि केंद्र अब तक बिहार को दो पैकेज दे चुका है। झारखंड अलग होने पर अटल बिहारी बाजपेयी ने उस विभाजन के कारण जो जरूरत थी। 2003 में दस हजार करोड़ का पैकेज दिया। दिल्ली में सरकार बदल गई, बाजपेयी जी ने जो पैकेज घोषित किया था 2013 तक उसको बिहार खर्च नहीं कर पाया।

दिल्ली सरकार के सामने यहां के मुख्यमंत्री ने स्वाभिमान व आत्मसम्मान को गिराया। दिल्ली सरकार ने बिहार के स्वाभिमान के साथ खिलवाड़ किया। 12000 करोड़ रुपये और बाजपेयी जी के समय के एक हजार करोड़ भी जोड़कर आश्वासन दे दिया गया। उस 12 हजार करोड़ में से अब तक महज चार हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए। इन चार हजार रुपये में से भी 2013-14 में मामूली खर्च हुआ। आपने मुझे जिम्मेदारी तो ज्यादा खर्च हुआ। अभी भी उसके आठ हजार करोड़ पड़ा हुआ है, खर्च नहीं कर सके हैं।

सड़कों के जरिए हाेगा विकास : गडकरी

आरा में प्रधानमंत्री बिहार को अरबों रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री का स्‍वागत करते हुए भूतल परिवहन मंत्री मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि लगभग 1232 करोड़ की परियोजनाओं से राज्य के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। जिनको रोजगार के अवसर नहीं है और गरीबी में जी रहे हैं, सड़कों के जरिए उनका विकास होगा। अगले एक साल में 50 लाख नए रोजगार का सृजन होगा। उन्‍होंन कहा कि आज शिलान्यास होने वाली सभी योजनाओं को तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। सड़कों के जरिए बिहार में विकास की गंगा बहेगी। प्रधानमंत्री के निर्देशन में परिवहन विभाग कई बड़ी योजनाएं लाएगा। गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

आरा पहुंचे मोदी

मोदी सेना के विशेष विमान से पटना हवाई अड्डे पर पहुंचे। वहां से वे हेलिकॉप्टर से आरा पहुंचे। हेलीपैड पर उनका स्वागत भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. राम नरेश सिंह व पार्टी के जिलाध्यक्ष ने किया। वहां से वे सीधे पटेल मैदान स्थित मंच पर पहुंचे। प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले बिहार के 700 किमी लंबी 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल रामनाथ कोविंद कर रहे हैं।

पप्‍पू यादव ने किया कार्यक्रम का बहिष्‍कार

इस बीच सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने नरेंद्र मोदी के आरा के कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में पप्पू यादव को भाषण की अनुमति नहीं दी गई, जिसकी वजह से उन्होंने कार्यक्रम में न जाने का फैसला किया।

पटना में मुख्‍यमंत्री ने किया स्‍वागत

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पटना एयरपोर्ट पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है। उनके स्‍वागत के लिए यहां राज्‍यपाल रामनाथ कोविंद व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्‍वागत किया।

बारिश के बावजूद उमड़ने लगी भीड़

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर आरा में सभा स्‍थल पर लोगों का आना आरंभ है। इस बीच आरा में बारिश आरंभ हो गई है। बारिश के बावजूद मोदी के समर्थन में नारे लगाती भीड़ पूरे उत्‍साह में दिख रही है। उन्‍हें केवल प्रधानमंत्री का इंतजार है।

दूर-दराज से पहुंचे लोगों में रमना मैदान के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की बेताबी दिख रही है। वाहनों को रमना मैदान से काफी पहले ही सभी रूटों पर शहर के बाहर ही रोक दिया गया है। दो पहिया वाहनों का प्रवेश ही शहर में हो रहा है वो भी रमना मैदान से दूर ही खड़ा करना पर रहा है। भीड़ को निय॓त्रित करने को ले प्रशासन ने इंतजाम तो किया है, मगर भीड़ इतनी ज्यादा है कि प्रशासन नियंत्रण करने में असमर्थ दिख रहा है। वीवीआईपी सीटों पर बैठने को लेकर अफरातफरी मची हुई दिखी। वीआईपी गैलरी में भी सामान्य लोगों का कब्जा हो चुका है। अफरातफरी की स्थिति का सामना प्रशासन को करना पड़ा।

सभा के शुरू होने से बहुत पहले ही पहुंचे लोगों ने मोदी-मोदी के नारों से पंडाल को खूब गूंजाया। शोर कर रहे लोगों को शांत करने के लिए सांसद राजकुमार सिंह मंच पर आकर लोगों का अभिवादन कर समझाने की कोशिश की।

कार्यक्रम में ये भी शामिल

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, केन्द्रीय संचार एवं सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान, केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री पेट्रोलियम धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी, केन्द्रीय राज्य मंत्री गिरीराज सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा, केन्द्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, सुशील कुमार मोदी, नंद किशोर यादव, सांसद अश्विनी कुमार चौबे, सांसद राज कुमार सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष अमरेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक भाई विरेन्द्र, पूर्व विधायक आशा देवी, बिहार सरकार के मंत्री श्याम रजक, विधायक संजय सिंह टाईगर, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक मुन्नी देवी, विधायक दिलमणी देवी, विधायक डा. दाउद अली, विधायक प्रो. सुखदा पाण्डेय

प्रधानमंत्री के साथ मंच पर इनको मिला स्थान

लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, रालोसपा सुप्रीमा उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, नंदकिशोर यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर, भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, रैली के संयोजक सह सांसद नित्यानंद राय, बीजेपी के कोषाध्यक्ष सह विधान पार्षद डॉ. दिलीप जायसवाल, सहरसा के विधायक डॉ. आलोक रंजन, जिलाध्यक्ष माधव चौधरी।

मंच की ये है तैयारी

कार्यक्रम स्थल में तीन पंडाल लगाए गए हैं। दो मंच बनाए गए हैं। स्थाई तौर पर बनाए गए मंच से प्रधानमंत्री भाषण देंगे। उनके मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय व एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे तो इस मंच के ठीक बाएं तरफ वाले मंच पर प्रदेश स्तरीय भाजपा नेता रहेंगे। आतंकी खतरे को देखते हुए तीस फीट का डी एरिया बनाया गया है। डी एरिया में एसपीजी के अलावा किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गयी है।

इन योजनाओं का शिलान्यास

– पटना कोईलवर फोर लेन, लागत राशि 598 करोड़

– कोईलवर-भोजपुर फोरलेन, लागत राशि 825 करोड़

– भोजपुर-बक्सर फोर लेन लागत राशि 825 करोड़

– भोजपुर-बक्सर फोरलेन 682 करोड़

– पटना-गया-डोभी – दो लेन, लागत राशि 1232 करोड़

– शिवहर-रूपौली-दो लेन, लागत राशि 154 करोड़

– रूपौली-जयनगर दो लेन, 319 करोड़

– जयनगर-नरहिया दो लेन, 478 करोड़

– सुदृढ पट्टी सहित भागलपुर बाईपास, लागत राशि 231 करोड़

– फतुहा-हरनौत, बाढ़ 2 लेन लागत राशि 592 करोड़

– बीरपुर-उदा किशनगंज 2 लेन, लागत राशि 577 करोड़