पटना। पीएम मोदी ने बिहार में परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए बिहार के लिए खजाना खोलने की घोषणा की। उन्होंने मंच से भाषण देते हुए लगभग 1 लाख 25 हजार करोड़ की विकास योजनाओं की घोषणा की। इसमें बिहार के लिए 9 हजार 700 करोड़ रुपए के स्पेशल पैकेज की भी घोषणा की। इन घोषणाओं में राज्य में 6200 करोड़ रुपए के खर्च से बनने वाले नेशनल हाईवे के निर्माण सहित कई अन्य बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल हैं।

बारिश के बावजूद रैली में उमड़ी भीड़

प्रधानमंत्री मोदी के रैली कार्यक्रम को देखते हुए लोगों में काफी उत्सुकता थी। पीएम बनने के बाद से यह मोदी का तीसरा बिहार दौरा है। बारिश के बावजूद भी वहां पर भारी मात्रा में भीड़ मौजूद थी। पूरा शहर जैसे जाम से भर गया था। सभा शुरू होने के पहले से ही जमा लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका अभिवादन किया।

मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया सीएम नीतिश कुमार ने

मोदी जब मंच पर स्पेशल पैकेज की घोषणा कर रहे थे तब उनके साथ मंच पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार मौजूद नहीं थे। हालांकि हवाई अड्डे पर उन्होंने प्रधानमंत्री का अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री बनने के बाद एक माह के अंदर तीसरी बार बिहार दौरे पर पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। वायुसेना के विशेष विमान से एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मोदी का पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविन्द और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

मोदी हवाई अड्डा से हेलीकाप्टर से सीधे आरा के लिए प्रस्थान कर गए जहां 62 सौ करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बक्सर-पटना फोरलेन समेत राज्य की दस राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री के साथ केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी भी साथ थे। इसके बाद मोदी सहरसा गए और वहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से आयोजित परिवर्तन रैली को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री के बिहार दौरे के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये है। आरा की सभा के दौरान ड्रोन से भी निगरानी की व्यवस्था की गयी है । सभास्थल वीर कुंवर सिंह मैदान के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल के जवान तैनात किये गये हैं।

किया कई परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री बिहार के लिए 40 हजार करोड़ रूपये से अधिक के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इससे पहले आरा में पीएम आधा दर्जन से ज्यादा नई योजनाओं का शुभारंभ भी किया। आरा की सभा से पहले मोदी ने कोइलवर में सोन नदी पर सिक्स लेन पुल की आधारशिला रखी।

इससे पहले पीएम मुजफ्फरपुर और गया में परिवर्तन रैली कर चुके हैं। सहरसा की रैली में प्रधानमंत्री कोसी इलाके के लिए कुछ ऎलान कर सकते हैं। मुजफ्फरपुर की रैली में पीएम ने विशेष पैके ज को लेकर कहा था कि संसद का सत्र चलने की वजह से उनके हाथ बंधे हुए हैं। अब संसद का सत्र खत्म हो चुका है लिहाजा विशेष पैकेज की घोषणा हो सकती है। बिहार बीजेपी के नेता भी लोगों को यह बता रहे हैं कि पीएम इस बार बिहार के लिए स्पेशल पैकेज घोषित कर सकते हैं। आगामी एक सितंबर को पीएम भागलपुर में रैली करेंगे।

पैकेज की मुझे कोई खबर नहीं : नीतीश

पटना. बिहार में चुनावी माहौल के बीच राज्य को केंद्र की ओर से मिलने वाला विशेष पैकेज चर्चा का विषय बना है। जहां एक ओर भाजपा इस पैकेज को लेकर बिहार का भरोसा जीतना चाह रही है, वहीं सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ कर दिया कि उन्हें विशेषपैकेज मिलने की कोई खबर नहीं है।

नीतीश पर निशाना

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने यहां सोमवार को पत्रकार वार्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि आजकल नीतीश विचित्र मानसिकता वाले दौर से गुजर रहे हैं।

पटना में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मंगलवार का दिन बिहार के लिए ऎतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दिन बिहार में कई योजनाओं की शुरूआत करेंगे तथा कई सौगात देने वाले हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान इस प्यार को सूद समेत लौटाने का प्रधानमंत्री ने जो वादा किया था उसे अब लौटाने का समय आ गया है। नीतीश द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उन्हें (नीतीश) विशेष राज्य को लेकर वैचारिक भ्रम है। उन्हें यह स्पष्ट करना चाहिए कि विशेष राज्य के दर्जा से क्या होगा।

नीतीश के भाजपा नेताओं के वादे से भागने के आरोप के जवाब में प्रधान ने तंज कसते हुए कहा कि अगर नीतीश भाग नहीं रहे हैं, तो आरा में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में क्यों नहीं शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक ओर नीतीश भाजपा पर भागने का आरोप लगाते हैं और दूसरी तरफ खुद भाग रहे हैं।