कोरोनावायरस (फाइल फोटो)
कोरोनावायरस (फाइल फोटो) – फोटो : PTI
चीन में कोरोनावायरस की वजह से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार की ओर से जारी ताजा जानकारी के मुताबिक अब यह आंकड़ा 1800 के पार हो गया है।  चीन में घातक कोरोनावायरस से 98 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,868 हो गई और अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि जिन 98 लोगों की जान गई उनमें से 93 हुबेई में जबकि तीन हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान में मारे गए। हुबेई में इसके 1,807 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही प्रांत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 59,989 इतनी हो गई। बाकी चीन में इसके कुल 1,432 नए मामले सामने आए हैं। आयोग ने बताया कि 1,097 मरीज काफी गंभीर है और 11,741 मरीजों की हालत नाजुक बनी है।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि हुबेई में अस्पताल में भर्ती 41,957 मरीजों में से 9,117 गंभीर हैं और 1,853 की हालत नाजुक बनी है। चीन में अभी तक कुल 12,552 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

जापान में शिप पर फंसे दो और भारतीय संक्रमित 

जापान के योकोहामा पोर्ट पर रोके गए डायमंड प्रिंसेज जहाज पर दो और भारतीयों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है। जापान में स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि इससे पहले चार भारतीयों में संक्रमण पाया गया था। उनकी स्थिति में अब सुधार हो रहा है। दोनों भारतीय क्रू मेंबर्स के सदस्यों समेत सभी को इलाज के लिए ऑब्जर्वेशन सेंटर भेज दिया गया है। भारतीय दूतावास ने कहा कि जहाज पर कुल 138 भारतीय हैं, जिनमें से  संक्रमित लोगों की संख्या अब छह हो गई है।

क्रूज जहाज पर 99 और लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद अब कोरोनावायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 454 हो गई है। जापानी मीडिया ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आंकड़ों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस आंकड़े में वो 14 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं या नहीं जो कोरोनावायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाये गये थे और जिन्हें मरीजों को निकाल कर ले जाने वाले विमान में जाने की इजाजत दे दी गई थी।

हांगकांग में 60 मामलों की पुष्टि

हांगकांग में सोमवार तक इसके 60 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। वहीं मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की जान जाने सहित 22 मामले अभी तक सामने आए हैं। कोरोनावायरस से मुकाबले के प्रयासों में वैश्विक विशेषज्ञ भी शामिल हो गए हैं। चीन ने 12 सदस्यों वाली डब्ल्यूएचओ की टीम के आने की पुष्टि की है, जिसमें अमेरिका के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।

भारत में 16 हजार करोड़ रुपये के सोलर प्रोजेक्ट पर असर

भारत के दवा उद्योग के बाद अब नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र पर वायरस का खतरा मंडराने लगा है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में चिंता जताई कि कोरोना के कारण भारत में 16 हजार करोड़ रुपये के सोलर प्रोजेक्ट पर असर पड़ सकता है।

मालदीव के सात नागरिक लौटे घर 

दिल्ली के छावला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) संगरोध सुविधा में कोरोनावायरस की स्क्रीनिंग के बाद एक बच्चे सहित सात मालदीव के नागरिकों को उनके देश भेज दिया गया। भारत सरकार द्वारा इन नागरिकों को चीन के वुहान से निकाला गया था।

मां की अस्थियां वापस लाने की अपील 

मुंबई निवासी पुनीत मेहरा, जिनकी मां ने 24 जनवरी को बीजिंग के रास्ते मेलबर्न से मुंबई के लिए उड़ान भरने के बाद चीन के एक अस्पताल में अपनी जान गंवा दी थी, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से अपनी मां की अस्थियां जल्द से जल्द वापस लाने की अपील की है। पुनीत मेहरा ने कहा कि किसी कारणवश परिवहन प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी है, मुझे नहीं पता कि यह कोरोनोवायरस के कारण है या कोई और वजह है। बहुत समय बीत चुका है और मेरी मां के अवशेष अभी तक वापस नहीं आए हैं, मुझे नहीं पता कि वह किस स्थिति में है। मैं प्रधानमंत्री और सरकार से उन्हें वापस लाने की अपील करता हूं।