ऑकलैंड टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और टीम को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ 40 रनों से हार का सामना करना पड़ा. जीत के लिए टीम इंडिया को 407 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन पूरी टीम 366 रनों पर ही सिमट गई. कीवी गेंदबाजों के अलावा अंपायरों के दो विवादास्‍पद फैसले भी टीम इंडिया की हार का कारण बने.

बेकार गया धवन का शतक
पहली पारी में फेल होने के बाद शिखर धवन ने दूसरी पारी में जबर्दस्त बल्लेबाजी की. धवन ने शानदार सेंचुरी जड़ी और विराट कोहली के साथ 126 रनों की साझेदारी भी निभाई. धवन ने 211 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 115 रनों की पारी खेली. धवन का विकेट नील वैगनर के खाते में गया. धवन की सेंचुरी भी टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सकी.

गलत फैसलों का शिकार हुई टीम इंडिया
इसमें कोई शक नहीं कि कीवी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन अंपायरों के दो विवादास्‍पद फैसलों ने भी टीम को हार की ओर ढकेल दिया. अजिंक्य रहाणे 18 रनों पर बाउल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दिए गए. लेकिन रिप्ले में साफ दिखाई दिया कि वो आउट नहीं थे. इसके बाद विवादास्‍पद फैसले की दूसरी गाज टीम इंडिया के कप्तान धोनी पर गिरी. धोनी 41 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हुए. वैगनर की गेंद पर बोल्ड हुए धोनी. वैगनर की ये गेंद नोबॉल मालूम पड़ रही थी.

जीत के करीब पहुंचकर लड़खड़ाई टीम इंडिया
दूसरी पारी में धवन के साथ मुरली विजय ने पारी का आगाज किया. विजय 13 रन बनाकर आउट हुए, इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 96 रनों तक टीम इंडिया के दो बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे और हार का संकट गहराने लगा था. क्रीज पर धवन का साथ देने पहुंचे कोहली. इन दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 126 रन जोड़े. कोहली 67 रन बनाकर आउट हुए. कोहली के बाद भारत को धवन के रूप में सबसे बड़ा झटका लगा. धवन 115 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद रहाणे बल्लेबाजी करने आए लेकिन ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सके. इसके बाद रोहित शर्मा का साथ देने क्रीज पर टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे. दोनों ने कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की लेकिन टी ब्रेक के तुरंत बाद शर्मा आउट हो गए. रवींद्र जडेजा और धोनी ने तेजी से रन बनाए लेकिन जडेजा तेज रन बनाने के चक्कर में ऐसा शॉट खेल कि उन्हें पविलयन लौटना पड़ा. इसके बाद जहीर खान के रूप में टीम इंडिया को आठवां झटका लगा. नौवां विकेट धोनी के रूप में गिरा जबकि आखिरी विकेट के रूप ईशांत शर्मा आउट हुए.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन
न्यूजीलैंड की ओर से नील वैगनर ने 4 विकेट झटके. इसके अलावा बाउल्ट और साउदी ने 3-3 विकेट लिए. इन तीन गेंदबाजों ने मिलकर टीम इंडिया को जीत तक पहुंचने नहीं दिया.

दोनों टीमों की दोनों पारियां…
मेजबानों ने पहली पारी में 503 रन बनाए थे, जिसके बाद टीम इंडिया 202 रनों पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम महज 105 रनों पर सिमट गई. मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा ने 3-3 जबकि जहीर खान ने दूसरी पारी में दो विकेट झटके थे. रवींद्र जडेजा के खाते में एक विकेट गया था. दूसरी पारी में टीम इंडिया 366 रनों पर सिमट गई इस तरह से न्यूजीलैंड ने मैच 40 रनों से जीत लिया.