जिस लोकसभा चुनाव का शोर जनता लंबे अरसे से सुनती आ रही है, अब उसका आखिरी चरण भी आ गया है. लोकसभा चुनाव के नौवें और अंतिम चरण में 41 सीटों के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान किया जा रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश की 18, पश्चिम बंगाल की 17 और बिहार की 6 लोकसभा सीटें शामिल हैं.

चुनाव चिह्न के साथ वोट देने पहुंचे अजय राय
बीते कुछ दिनों में सियासी सरगर्मियों का केंद्र बन चुके वाराणसी में वोटिंग शुरू होते ही चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के दो संभावित मामले सामने आए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने चुनाव चिह्न के साथ वोट देने पहुंच गए. उन्होंने जो कुर्ता पहन रखा था, उस पर उनका चुनाव चिह्न ‘हाथ का पंजा’ बना हुआ था. उनसे जब इस बारे में पूछा गया तो बोले, ‘मैं चुनाव प्रत्याशी हूं और प्रत्याशी अपनी पार्टी का चुनाव चिह्न शरीर पर धारण कर सकता है.’

वाराणसी के डीएम ने कहा है कि वह मामले की जांच करा रहे हैं और अगर अजय राय दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय के पार्टी का चुनाव चिह्न लगाने की शिकायत को लेकर सीसीटीवी फुटेज मंगाया है.

आयोग के पर्यवेक्षक प्रवीन कुमार ने कहा कि पार्टी के चिन्ह का प्रदर्शन चुनाव नियमों का उल्लंघन है. बताया जा रहा है कि आयोग की तीन टीमें फुटेज की जांच करेंगी और इस संदर्भ में एक रिपोर्ट दिल्ली में चुनाव आयोग को भेजी जा रही है. इसके अलावा चंदौली के पोलिंग बूथ पर अखिलेश-मुलायम की तस्वीर वाला एक लैपटॉप भी दिखाई दिया. ये लैपटॉप यूपी की अखिलेश सरकार ने छात्रों को बांटे थे.

9 बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 21.4 फीसदी मतदान हो चुका है. वहीं बिहार में 11.1 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. पश्चिम बंगाल के तमलुक में 24 फीसदी, कंठी में 22, घटल में 22, कोलकाता उत्तर में 17, कोलकाता दक्षिण में 17 और जादवपुर में 18 फीसदी मतदान हो चुका है. उत्तर प्रदेश के देवरिया में 9 बजे तक 12 फीसदी मतदान किया गया है. वाराणसी में भी वोटर भारी संख्या में उमड़ रहे हैं. यहां के पोलिंग बूथ संख्या 40 पर EVM मशीन बार-बार खराब होने से लोगों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है. बूथ पर भारी भीड़ है. लोगों ने प्रशासन पर ढिलाई का आरोप लगाया है.

यूपी में सियासी दिग्‍गजों के बीच महामुकाबला
इस दौर के मतदान से जिन बड़े राजनेताओं के चुनावी भाग्य का फैसला होना है, उनमें बीजेपी के पीएम उम्‍मीदवार नरेन्द्र मोदी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल, बीजेपी नेता कलराज मिश्र, योगी आदित्यनाथ, जगदम्बिका पाल और केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह शामिल हैं. इनके अलावा 328 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी इसी चरण के मतदान से होने जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में डुमरियागंज, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, आजमगढ़, घोसी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. मतदान के लिए 31,500 बूथ बनाए गए हैं.

अभी यूपी की इन 18 सीटों में से 6 पर एसपी, 5 पर बीएसपी, 4 पर बीजेपी और 3 पर कांग्रेस का कब्जा है.

बिहार में भी चुनाव बेहद दिलचस्‍प
इस चरण में सोमवार को बिहार के छह संसदीय क्षेत्रों वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, गोपालगंज और सीवान में मतदान कराए जा रहे हैं. इस चरण में पांच महिला उम्मीदवारों सहित कुल 90 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला 90 लाख मतदाता करेंगे.

अंतिम चरण में जिन प्रत्याशियों का भविष्य दांव पर लगा है, उनमें फिल्म निर्देशक प्रकाश झा, पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, डॉ. संजय जायसवाल, हिना साहेब, अन्नू शुक्ला, राधामोहन सिंह और पूर्णमासी राम प्रमुख हैं.

अंतिम चरण में 90 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 90,51,952 मतदाता करेंगे, जिनके लिए क्षेत्र में 8,582 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

पश्चिम बंगाल में बहुकोणीय मुकाबला
पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के इस दौर में उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर और कोलकाता सहित कुल 17 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसके लिए सात जिलों में 31 हजार से ज्यादा मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. बंगाल में इस चरण में तृणमूल कांग्रेस, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम), कांग्रेस और बीजेपी के बीच बहुकोणीय मुकाबला है.

अब सबको रहेगा रिजल्‍ट का इंतजार
इस आखिरी चरण की वोटिंग के साथ ही सात अप्रैल से शुरू आम चुनाव की मतदान प्रक्रिया 12 मई को पूरी हो रही है. इसके बाद 16 मई को वोटों की गिनती की जाएगी और रिजल्‍ट सबके सामने आ जाएगा.