Alibaba Shuts Down UC Browser & UC News India Operations After Ban

केंद्र सरकार द्वारा 59 चीनी एप्स को बैन करने के फैसले के बाद अब चीन की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भारत में यूसी ब्राउजर और न्यूज के अपने ऑपरेशन को बंद कर दिया है।

कंपनी ने अपने अलीबाबा के वेतन-निधि (पे-रोल) पर काम करने वाले करीब 26 भारतीय कर्मचारियों को भी बर्खास्त कर दिया है। कंपनी ने सरकार द्वारा एप को बंद करने का हवाला देकर सभी को निकाला है। हालांकि कंपनी ने अपने इन कर्मचारियों  को मुआवजा देने की बात कही है।
अलीबाबा की तरफ से सभी कर्मचारियों को अपने मुंबई और गुरुग्राम ऑफिस को बंद करने की जानकारी भी दी गई है।
गौरतलब है कि अलीबाबा की यूसी ब्राउजर भारत में गूगल के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली एप है, और जैक मा की अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी में से एक है।

बता दें कि 29 जून को केंद्र सरकार ने देश की आंतरिक सुरक्षा का हवाला देकर यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज़, वीमेट, वीचैट, टिकटॉक, शेयर इट समेत कुल 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया था।

सरकार ने कहा था कि उसे कई स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें कई मोबाइल एप के दुरुपयोग के बारे में बताया गया है। इन एप पर भारतीय नागरिकों की अहम जानकारियों को चुराने का भी आरोप है।

फिलहाल अलीबाबा के इस फैसले से कर्मचारी काफी परेशान हैं और नई नौकरी की तलाश में हैं।

उधर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत भारत सरकार ने जिन 59 एप्स को ब्लॉक किया था, उन्हें सरकार ने 70 से अधिक सवालों की एक विस्तृत सूची दी है, जिनका जवाब उन्हें तीन सप्ताह के भीतर देना होगा।