Muslim-students-discuss-b-007उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले कुछ कश्मीरी छात्र ईद मनाने के लिए घर गए थे, मगर अब तक नहीं लौटे हैं। उनके वापस आने के संबंध में विवि को भी कोई सूचना नहीं है। यह जानकारी मिलते ही खुफिया एजेंसी हरकत में आ गई।

सूत्र बताते हैं कि कश्मीर गए सभी विद्यार्थियों की सूची तैयार कर भेजी गई है ताकि विद्यार्थियों की लोकेशन पता की जा सके। विवि के विभिन्न पाठ्यक्रमों में कई कश्मीरी छात्र अध्ययनरत् हैं। विवि के बी ब्लॉक हॉस्टल सहित बाहर रहने वाले कुछ कश्मीरी छात्र ईद पर घर गए थे।

उन्होंने होस्टल में छुट्टी के संबंध में सूचित किया था। लेकिन ईद के बाद भी विद्यार्थी लंबे समय तक नहीं लौटे तो खुफिया एजेंसी हरकत में आ गई। हर छात्र की नामजद सूची तैयार की गई।

सूत्रों के मुताबिक 27 छात्रों के नाम सामने आए हैं, जिनकी ईद के बाद से कोई सूचना नहीं है। कुछ छात्र विवि के हॉस्टल में रहते हैं, जबकि कुछ अलग से किराए का कमरा लेकर रह रहे हैं। खुफिया एजेंसी ने छात्रों के नाम वाली सूची कश्मीर भेजी है। प्रत्येक विद्यार्थी की वहां लोकेशन ट्रेस की जा रही है।

कितने दिन में आएंगे नहीं बताया

विवि हॉस्टल में करीब 14 कश्मीरी छात्र रहते हैं। इनमें से आधा दर्जन से अधिक ईद से अवकाश पर हैं। छात्रों ने अवकाश पर जाने की सूचना तो हॉस्टल प्रबंधन को दी लेकिन वे वापस कब आएंगे, इस बारे में कुछ नहीं बताया। हॉस्टल प्रबंधन का कहना है कि छात्रों से छुट्टी से वापस आने की जानकारी मांगी जाती है। पिछले साल से ही इस व्यवस्था को सख्ती से लागू करने के निर्देश हैं। इसके बावजूद विद्यार्थी जानकारी नहीं देते हैं।

सूचना नहीं

-हॉस्टल में रहने वाले कुछ कश्मीरी छात्र ईद पर अवकाश लेकर गए थे। जाने की तो विद्यार्थियों ने सूचना दी थी, लेकिन आने के बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया। अभी भी कोई सूचना नहीं है।

-प्रो.कनिया मेड़ा, हॉस्टल वार्डन