लॉस वेगास। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज शुरू हुई तीसरी और अंतिम बहस की शुरुआत  में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने नागरिकों को हथियार रखने का अधिकार देने वाले द्वितीय संशोधन को बरकरार रखने के पक्ष में तर्क दिया, जबकि उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन ने हथियार रखने वालों के हाथों होने वाली हत्याओं को रोकने के लिए कदम उठाने की अपील की।hilery

इस बात की संभावना है कि अगला राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट के कई जजों की नियुक्ति करेगा, ऐसे में राष्ट्रपति पद के इन दोनों उम्मीदवारों के विचार अमेरिकी लोगों के लिए बहुत अहम हैं जो आठ नवंबर को होने वाले आम चुनाव में मतदान करने वाले हैं।

हिलेरी ने कहा कि वह द्वितीय संशोधन का समर्थन करती है लेकिन लोगों की जान लेने के लिए हथियार रखने वाले गैरकानूनी तत्वों को रोकने के लिए कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में गोलीबारी के कारण प्रतिवर्ष करीब 33,000 लोग मारे जाते हैं। ट्रंप द्वितीय संशोधन के तहत लोगों को दी जाने वाली स्वतंत्रता पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध लगाए जाने के खिलाफ हैं।

हिलेरी ने डोनल्ड ट्रंप को चुनौती दी कि वो रूस की हैकिंग की निंदा करें जिसके जरिए उनके मुताबिक रूस अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करना चाहता है। हिलेरी ने ट्रंप को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हाथों की कठपुतली बताया। उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप चुनाव के दौरान पुतिन से मदद लेते रहे हैं। वहीं ट्रंप ने क्लिंटन के आरोपों का जवाब देते हुए कहा, मैं पुतिन को नहीं जानता हूं, वह मेरे बेस्ट फ्रेंड नहीं हैं, लेकिन अगर यूएसए रूस के साथ जाता है तो यह बुरा नहीं होगा। ट्रंप ने ये भी कहा कि हिलेरी पुतिन से चिढ़ती हैं।

ट्रंप और हिलेरी इमिग्रेशन यानी आप्रवासन के मुद्दे पर भी भिड़े। ट्रंप ने कहा कि वो अमरीका-मेक्सिको के बीच दीवार बनाएंगे और अमरीका में अवैध तरीके से रह रहे लोगों को वापस भेजेंगे। हिलेरी ने कहा कि वो परिवारों को एक दूसरे से अलग करने के खिलाफ हैं और चुने जाने के 100 दिनों के भीतर व्यापक सुधार वाली इमिग्रेशन पॉलिसी लेकर आएंगी।

वहीं, अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि मंदी के दौरान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभाला था जिस पर ट्रंप ने इस पर सवाल किया कि बीते सालों में ट्रेड अग्रीमेंट लागू क्यों नहीं किया? ट्रंप ने कहा कि हमारा देश एक जगह पर रुक गया है, रोजगार उपलब्ध नहीं हो रहे हैं, हम कुछ भी उत्पादन नहीं कर रहे हैं। ट्रंप ने अमेरिका में रोजगार के अवसर पर कहा कि मैं बेहतरीन रोजगार का सृजन करूंगा जिससे लोगों को नए रोजगार मिलेंगे।