देश-विदेश के सैलानियों को प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों तक विशेष हवाई सेवा मुहैया कराई जाएगी। जुलाई से शुरू होने वाली इस योजना के लिए मप्र पर्यटन विभाग और मुंबई की सुप्रीम ट्रांसपोर्ट कंपनी के बीच करार हो चुका है। योजना की शुरुआत दो हवाई टैक्सी के साथ होगी, बाद में जरूरत के मुताबिक संख्या बढ़ा दी जाएगी।
मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग जुलाई से ग्वालियर, भोपाल, खजुराहो, सांची, इंदौर व पचमढ़ी जैसे प्रदेश के ज्यादा घूमे जाने वाले पर्यटक स्थलों के लिए हवाई टैक्सी चलाएगा। देश-विदेश से आने वाले ऐसे पर्यटकों के लिए उनकी मंशा के आधार पर मुंबई या दिल्ली से हवाई टैक्सी मुहैया कराई जाएगी। इस टैक्सी में एक पर्यटन स्थल के लिए 10 तक सीटों की व्यवस्था की जाएगी। हवाई टैक्सी के लिए एक रूट तय किया जाएगा जिसमें ग्वालियर के साथ भोपाल, खजुराहो, सांची और इंदौर आदि को जोड़ा जाएगा सेवा उन्हीं को दी जाएगी, जो विशेष पैकेज के अंतर्गत भ्रमण करेंगे, क्योंकि कुछ की मंशा सिर्फ भोपाल से जुड़े पर्यटन स्थलों की होती है, वहीं कुछ खजुराहो या फिर सांची घूमना चाहते हैं।
पर्यटन विभाग के ट्रेनिंग डायरेक्टर मिश्रित आचार्य के मुताबिक इन सेवाओं के लिए करार तो हो चुका है, लेकिन किराया व दूसरी सुविधाओं के लिए पर्यटन विभाग व सुप्रीम कंपनी के अधिकारियों के बीच बैठक की जाएगी।
गौरतलब है कि फिलहाल ग्वालियर से सिर्फ मुंबई की उड़ान उपलब्ध है। ये उड़ान भी सप्ताह में दो दिन के लिए मुहैया कराई जाती है। नतीजतन पर्यटकों को रेल या बस से ही खजुराहो और ओरछा के साथ अन्य स्थलों तक पहुंचना होता है। इस असुविधा की वजह से दिल्ली मुंबई आए पर्यटक प्रदेश के पर्टन स्थलों को जाने की इच्छा के बावजूद वहां पहुंच नहीं पाते।
शहर के व्यापारिक संगठनों ने इस सेवा को शहर की पर्यटन इंडस्ट्री के साथ ही दूसरी व्यापारिक गतिविधियों के लिए भी लाभकारी बताया है।