व्यावसायिक परीक्षा मंडल फर्जीवाडे़ में आरोपी पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के ओएसडी ओपी शुक्ला गुरुवार को स्पेशल टास्क फोर्स एडीजी सुधीर शाही के सामने पेश हो गए।फर्जीवाडे़ के मुख्य आरोपी पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी और चीफ सिस्टम एनालिस्ट नितिन महिंद्रा ने शुक्ला और पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री पर संविदा शिक्षक वर्ग दो और तीन भर्ती मामले में सिफारिश और 84 लाख रुपए के लेनदेन का आरोप लगाया था। शुक्ला 8 दिसंबर से लापता थे। एसटीएफ ने उनकी तलाश में रातीबड़ स्थित निवास सहित कई जिलों में छापेमारी की थी।

एसटीएफ के सामने पेश होने के लिए शुक्ला पत्नी और दो सालों के साथ गुरुवार सुबह 11.30 बजे एसटीएफ मुख्यालय पहुंचे। एसटीएफ एआईजी आशीष खरे की मौजूदगी में हुई शिनाख्त के बाद डीएसपी दिलराज सिंह बघेल ने शुक्ला को पूछताछ के लिए पृथक कक्ष में बिठाया शुक्ला से पूछताछ के लिए एडीजी सुधीर शाही दोपहर 12 बजे कार्यालय पहुंचे।

आरोपियों के बयानों से तस्दीक

शुक्ला से पूछताछ के पहले ही चरण में एसटीएफ ने उन्हें मुख्य आरोपियों के बयानों से अवगत कराया। उनसे रकम के लेनदेन और पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री की संलिप्तता से जु़़डे कई सवाल पूछे। व्यापमं की पूर्व चेयरमैन रंजना चौधरी तक पहुंचाई गई रकम के बारे में शुक्ला से जवाब मांगा गया।

सिफारिशों के बदले मोटी रकम

न्यायालय मे पेश चालान में एसटीएफ ने इस बात की पुष्टि की है कि मुख्य आरोपियों तक पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री कार्यालय से संविदा शिक्षकों की भर्ती के लिए सिफारिशें पहुंचती थीं। इसकी एवज में आरोपी त्रिवेदी और महिंद्रा ने मंत्री के ओएसडी रहे शुक्ला को लक्ष्मीकांत शर्मा तक 84 लाख पए पहुंचाने के लिए दिए थे। एसटीएफ इस मामले में पूर्व मंत्री शर्मा का नाम प्रकरण में पहले ही दर्ज कर चुकी है

पेश नहीं होने का था दबाव

एसटीएफ कार्यालय पहुंचने के बाद शुक्ला को एसटीएफ ने हिरासत में ले लिया। उनके परिजन एवं शुक्ला के साले राजेश मिश्रा ने बचाव में कई दलीलें दीं। मिश्रा ने सार्वजनिक रूप से कहा कि इस मामले में नाम आने के बाद ओपी शुक्ला पर एसटीएफ के सामने पेश नहीं होने का दबाव बना हुआ था। उन्होंने फर्जीवा़़डे में उन्हें मोहरा बनाने और कई ब़़डे लोगों की संलिप्तता का दावा किया। हालांकि शुक्ला इतने दिनों तक कहां रहे, किसने उन पर दबाव बना रखा था और कौन से ब़़डे नाम फर्जीवा़़डे में शामिल हैं। इनके जवाब मिश्रा ने नहीं दिए।

होगी पूछताछ

आशीष खरे, एआईजी, एसटीएफ ने कहा कि व्यापमं मामलेकें आरोपी पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के ओएसडी ओपी शुक्ला एसटीएफ के सामने पेश हुए हैं। उनसे कई मामलों में पूछताछ की जानी है। इसके बाद ही उनकी गिरफ्तारी पर निर्णय लिया जाएगा।