लोकसभा चुनाव के आठवें दौर में सात राज्यों की 64 सीटों पर बुधवार को वोटिंग हुई. अमेठी में राहुल गांधी की साख दांव पर है. मतदान के दौरान पहली बार ऐसा हो रहा है कि राहुल अमेठी में मौजूद हैं.पांच बजे तक सीमांध्र में 71 फीसदी, चार बजे तक हिमाचल प्रदेश में 52.96 फीसदी, जम्‍मू कश्‍मीर के बारामुला और लद्दाख में 35.01 फीसदी, उत्‍तर प्रदेश में पांच बजे तक 51.49 फीसदी, पश्‍िचम बंगाल में 64.39 फीसदी और उत्‍तराखंड में 52.24 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. बिहार में शाम पांच बजे तक 53.12 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.

राहुल ने अपने चुनाव क्षेत्र अमेठी में जारी मतदान के दौरान प्रियंका गांधी की नीचता की राजनीति संबंधी टिप्पणी को मोदी द्वारा नीच जाति से जोड़े जाने वाले बयान के बारे में पूछे जाने पर दो टूक कहा कि नीच कर्म होते है, जाति नहीं होती. उन्होंने कहा कि नीच सोच होती है, गुस्से की होती है, क्रोध की होती है, नीच जाति नहीं होती. राहुल ने कहा, मेरा फोकस लोकतंत्र को मजबूत करने का है. उन्होंने कहा कि सभी को वोट डालना चाहिए.

उत्तर प्रदेश की 15 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. सुल्तानपुर से वरुण गांधी, गोंडा से बेनी प्रसाद वर्मा, इलाहाबाद से रेवती रमन सिंह और श्रावस्ती से अतीक अहमद अहम उम्मीदवार हैं. वहीं बिहार की सात सीटों पर भी कांटे की लड़ाई देखने को मिलेगी. सारण में राबड़ी बनाम रूडी जंग पर सबकी नजर है तो हाजीपुर में रामविलास और रामसुंदर दास के बीच साख की लड़ाई होगी.

इसके अलावा उत्तराखंड की 5, आंध्र प्रदेश की 25, पश्चिम बंगाल की 6, हिमाचल प्रदेश की 4 और जम्मू कश्मीर की 2 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. सभी राज्यों में वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

सीमांध्र में मतदान रुझान के बारे में मोदी ने चंद्रबाबू से बात की
ऐसा लगता है कि बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की आज सीमांध्र में हो रहे मतदान की प्रक्रिया पर नजदीकी नजर है, जहां उनकी पार्टी का तेदेपा के साथ गठबंधन है और वह गठबंधन के लिए अच्छी सीटें मिलने की उम्मीद कर रहे हैं. तेदेपा सूत्रों ने आज यहां बताया कि मोदी ने तेदेपा प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू को फोन किया और आंध्र प्रदेश में मतदान रुझान के बारे में जानकारी ली. उन्होंने इस दौरान तेदेपा प्रमुख से मतदान के विभिन्न पहलुओं पर बात की. सीमांध्र की विधानसभा की 175 और लोकसभा की 25 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. मोदी ने तेदेपा बीजेपी गठबंधन के समर्थन में तेलंगाना और सीमांध्र में काफी प्रचार किया है.

दो यूथ कांग्रेस के नेता अरेस्‍ट
दोपहर तीन बजे के आसपास अमेठी के गुन्‍नार गांव में दो यूथ कांग्रेस के सदस्‍य मतदाताओं को पैसे का लालच देने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जाता है कि ये कांग्रेस के युवराज और अमेठी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी के फेवर में वोट डालने के लिए वोटरों को लालच दे रहे थे.

सीमांध्र में पांच बजे तक 71 प्रतिशत मतदान
अविभाजित आंध्र प्रदेश में जारी अंतिम आम चुनाव में सीमांध्र के लोग आज बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा ले रहे हैं और पांच बजे तक करीब 71 फीसद मतदान दर्ज किया गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी भंवर लाल ने कहा कि 9 बजे तक,  मतदान के पहले दो घंटो में, करीब 15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

अमेठी में इस बार चलेगी झाड़ू: विश्‍वास
आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और अमेठी संसदीय सीट से प्रत्याशी कुमार विश्‍वास ने कहा है कि इस बार यहां आप की झाड़ू चलेगी. कुमार विश्‍वास अमेठी में बीजेपी की स्मृति ईरानी और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. मतदान केंद्रों का दौरा करते समय बुधवार को विश्‍वास ने भरोसा जताया कि अमेठी बदल रही है. इस बार यहां कम से कम 60 प्रतिशत वोट पड़ेंगे और कांग्रेस के पंजे पर झाड़ू लगेगी.

लद्दाख, बारामुला में 4 बजे तक 35.01 फीसदी मतदान
जम्मू कश्मीर के बारामुला और लद्दाख संसदीय क्षेत्र में बुधवार को चार बजे तक करीब 35.01 फीसदी मतदान हुआ. लद्दाख संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले कारगिल जिले के गोमा मतदान केंद्र पर सुबह सात बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही महिला-पुरुष मतदाताओं की कतार लग गई थी. लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर, नुब्रा और जांस्कर विधानसभा क्षेत्रों में भी ही लोगों ने मतदान के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था. लद्दाख और बारामुला में 27 फीसदी मतदान एक बजे तक हुआ.

बिहार में पांच बजे तक 53.12 फीसदी वोटिंग
देश में आठवें चरण के लोकसभा चुनाव के तहत बिहार की सात संसदीय सीटों के लिए बुधवार को मतदान जारी है. बिहार में यह पांचवें चरण का चुनाव है. इस चरण में दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी मतदाता हो रहा है. निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पांच बजे तक 53.12 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार अपराह्न् एक बजे तक 35.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया.

उत्तराखंड में चार बजे तक 52.24 फीसदी मतदान
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के मतदान के तहत बुधवार को सभी पांच सीटों के लिए कराए जा रहे मतदान में सभी केंद्रों पर तेजी से मतदान हो रहा है. एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों पर कतारों में खड़े हैं और चार बजे तक 52.24 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं. एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से और कमोबेश ठीक ठाक चल रही है. मतदान शुरू होने के साथ हालांकि कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में खराबी आई थी, लेकिन उन्हें तुरंत दुरुस्त कर लिया गया. अब तक किसी भी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं हैं. हरिद्वार में 49 फीसदी और टिहड़ी में 34 फीसदी वोटिंग हुई.

हिमाचल में चार बजे तक 52.96 फीसदी वोटिंग
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के मतदान के तहत बुधवार को सभी चार सीटों के लिए कराए जा रहे सभी मतदान केंद्रों पर सुबह से लंबी कतारें लगी रहीं. बारह बजे तक हिमाचल में तीस फीसदी मतदाता वोट डाल चुके. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है. चार बजे तक 52.96 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.

कुमार विश्‍वास ने लगाया अमेठी में बूथ कैप्चरिंग का आरोप
अमेठी से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुमार विश्‍वास ने आज इस प्रतिष्ठित सीट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा बूथ कैप्चरिंग किए जाने का आरोप लगाया है. विश्‍वास ने ट्विटर पर लिखा कि अमेठी के महमूदपुर में बूथ संख्या 42 पर बूथ कैप्चरिंग हो रही है. उन्होंने यह भी लिखा कि अनेक स्थानों पर बड़े पैमाने पर बूथ कैप्चरिंग, फर्जी मतदान और आप कार्यकर्ताओं को धमकाने की सूचनाएं मिल रही हैं जिनके बारे में फोन, ईमेल और एसएमएस के जरिए बताए जाने के बावजूद चुनाव पर्यवेक्षक और जिला प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. इस बीच, जिलाधिकारी जगतराज त्रिपाठी ने विश्‍वास के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसी कोई भी शिकायत सही नहीं पाई गई. मतदान अच्छे से हो रहा है.

प्रियंका की निजी सचिव पर स्मृति को धमकाने का आरोप, अमेठी छोड़ने को कहा
उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी वाड्रा की निजी सचिव प्रीति सहाय पर उन्हें धमकाने का आरोप लगाया है. इस बात को लेकर स्मृति और प्रीति में कहासुनी भी हुई है. स्मृति ने प्रीति पर उन्हें बूथों पर जाने से रोकने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. बीजेपी नेत्री ने कहा कि ऐसा करना लोकतंत्र के विरुद्घ है और वह एक प्रत्याशी होने के नाते बूथों पर जा सकती हैं और वहां होने वाले मतदान को देख सकती हैं. इन्हें ऐसा करने से कोई रोक नहीं सकता. गौरतलब है कि अमेठी सीट से प्रियंका वाड्रा के भाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रत्याशी हैं. स्मृति और आम आदमी पार्टी (आप) के कुमार विश्वास की दावेदारी से यहां मुकाबला रोमांचक हो गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रीति सहाय को अमेठी निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने को कहा है.

प. बंगाल में चार बजे तक 64.39 फीसदी वोटिंग
राज्य में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में छह लोकसभा सीटों पर चल रहे मतदान में चार बजे तक 64.39 फीसदी वोटिंग हुई. एक बजे तक लगभग 61.62 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि झारग्राम, मिदनापुर, पुरलिया, बांकुरा, बिश्नुपुर और आसनसोल की छह लोकसभा सीटों पर चल रहे मतदान का फीसद क्रमश: 65.48, 56.9, 63.34, 61.36, 62.8 और 60.48 रहा. पहले चार घंटों में 45 प्रतिशत लोगों ने वोट डाला.

यूपी में शाम पांच बजे तक 51.49 प्रतिशत मतदान
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान में आज 15 सीटों पर पूरे जोशोखरोश से मतदान हो रहा है और शाम बजे तक औसतन 51. 49 प्रतिशत वोट पड़े. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक पांच बजे तक प्रदेश की 15 सीटों पर औसतन 51.49 प्रतिशत मतदान हुआ. वर्ष 2009 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश में पांचवें चरण में कुल 43.37 फीसद मतदान हुआ था. इस प्रकार जारी वोटिंग में तीन बजे ही पिछड़ा आंकड़ा पार हो चुका है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे.

आंध्र में मतदान के दौरान हिंसा, 20 घायल
आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के मतदान दौरान राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा और झड़प में 20 लोग घायल हो गए. प्रकासम जिले के पाराचुर में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में छह लोग घायल हुए. कड़प्पा जिला स्थित जम्मालामाडुगु के देवागुड़ी में ग्रामीणों द्वारा पुलिस वाहनों पर किए गए हमले में तीन पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. अनंतपुर, चित्तूर और गुंटूर जिलों में भी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें होने की सूचना मिली है.

माओवादियों ने विशाखापत्तनम में वाहन, ईवीएम में आग लगाई
माओवादियों ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में मतदान के दौरान आज एक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और एक वाहन को आग के हवाले कर दिया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार माओवादी जिले के कोयुरू मंडल के पलकागिडी में ईवीएम और वाहन में आग लगाने के बाद फरार हो गए. एक अधिकारी ने कहा कि इस घटना के बाद मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान के आदेश दिए गए हैं.

बिहार में मतदान केंद्र पर गोलीबारी, 1 की मौत
बिहार के सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र के बथनाहा विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर असमाजिक तत्वों द्वारा कब्जा जमाने के दौरान पुलिस की गोली से एक व्यक्ति की मौत हो गई. पुलिस के अनुसार बथनाहा विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय रामनगरा स्थित मतदान केंद्र संख्या 224 पर कुछ लोग कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस के रोकने की कोशिशों के बावजूद वे पुलिस से भी उलझ गए. इस दौरान पुलिस को गोली चलानी पड़ी जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. घटना के बाद से गांव में तनाव व्याप्त है. सीतामढ़ी के पुलिस अधीक्षक पंकज सिन्हा ने बताया कि गांव में अतिरक्त पुलिस बल रवाना कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि देश के आठवें चरण के चुनाव के दौरान बिहार में सात संसदीय क्षेत्र में मतदान हो रहा है.

यूपीः राहुल, वरुण और बेनी अहम उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बुधवार को 2.50 करोड़ से ज्यादा मतदाता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उनके चचेरे भाई और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता वरुण गांधी, केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा जैसे दिग्गजों के साथ कुल 243 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदान 15 सीटों पर होना है, सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

इस चरण में अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, कैसरगंज, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर और भदोही में मतदान होना है.

इन 15 सीटों पर सोमवार शाम प्रचार का शोर थम गया था. मतदान सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी के मुख्य प्रचारक नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह, सपा नेता एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बीएसपी प्रमुख मायावती सहित अनेक बड़े नेताओं ने कई जनसभाओं को संबोधित कर अपने पार्टी के पक्ष में वोट मांगे.

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रमुख उमेश सिन्हा ने बताया कि इस चरण में कुल 2.52 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1.37 करोड़ पुरुष, 1.17 करोड़ महिलाएं और 1446 अन्य मतदाता शामिल हैं. मतदान के लिए कुल 25857 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

सबसे ज्यादा 34 उम्मीदवार अमेठी से तो सबसे कम 10 उम्मीदवार बहराइच सीट पर हैं. राहुल और वरुण गांधी के अलावा इस चरण में स्मृति ईरानी, कुमार विश्वास, कुंवर रेवती रमण सिंह, राजकुमारी रत्ना सिंह, कीर्तिवर्धन सिंह, ब्रजभूषण शरण सिंह और निर्मल खत्री जैसे दिग्गजों की भी किस्मत दांव पर होगी.

बिहार में 7 सीटों पर होना है मतदान
बिहार में पांचवें चरण और देश के आठवें चरण में सात संसदीय क्षेत्र शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर और उजियारपुर में मतदान होना है. इस चरण में 10 महिला उम्मीदवारों सहित 118 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने मंगलवार को बताया कि बिहार में पांचवें चरण के चुनाव में कुल एक करोड़ आठ लाख 63 हजार 901 मतदाता 10,515 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.

उन्होंने बताया कि इस चुनाव में नक्सल प्रभावित 10 विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक मतदान होगा जबकि नक्सल प्रभावित 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता चार बजे तक मतदान कर सकेंगे.

इस चरण में राबड़ी देवी, रामविलास पासवान, राजीव प्रताप रूड़ी, रामसुंदर दास, रमा देवी, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, प्रभुनाथ सिंह, अखिलेश प्रसाद सिंह, लवली आंनद जैसे नेताओं की किस्मत मतदाता ईवीएम में कैद करेंगे. सभी सीटों पर कड़े मुकाबले के आसार हैं.