विवादित दक्षिणी चीन सागर के ऊपर यूएस सर्विलांस विमानों द्वारा कथित जासूसी को लेकर चीन और अमेरिका के बीच ठन गई है। सीएनएन की एक एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नेवी ने बुधवार को अमेरिकी सर्विलांस प्लेन को आठ बार चेतावनी जारी की। अमेरिकी के सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर माइकल मॉरेल ने सीएनएन से कहा कि यह विवाद इस बात का संकेत है कि भविष्य में अमेरिका और चीन के बीच शर्तिया तौर पर जंग का खतरा पनप सकता है।
चीनी नेवी ने दक्षिणी चीन सागर में घुसे अमेरिकी पी8ए पोसाइडन विमान को चेतावनी देते हुए कहा, ”यह चीनी नेवी है। कृपया पीछे हट जाएं ताकि किसी तरह की गलतफहमी न हो। ” बता दें कि जिस विमान को चेतावनी दी गई, वह अमेरिका का सबसे एडवांस्ड सर्विलांस प्लेन है, जो सबमरीन को भी निशाना बना सकता है।
दक्षिणी चीन सागर इलाके पर चीन शुरुआत से अपना दावा करता रहा है। इसके अलावा, बीते कुछ वक्त में यहां अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में भी लगा हुआ है। इस इलाके को लेकर विवाद इसलिए भी है, क्योंकि यहां भारी मात्रा में प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं।यहां मानव निर्मित द्वीपों और बड़े पैमाने पर चीनी मिलिट्री ठिकानों के विकसित होने के बाद अमेरिका इस इलाके में जासूसी वाले विमान भेज रहा है। अमेरिका चीन के इस इलाके पर दावे का समर्थन नहीं करता। ऐसा पहली बार है, जब अमेरिका ने इस इलाके में चीनी गतिविधि और अमेरिकी विमानों को चीन से मिलने वाले चेतावनी का फुटेज जारी किया है।
इस विवादित इलाके में अमेरिका कुछ नए सर्विलांस मिशन शुरू करने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा, अमेरिकी वॉरशिप भी भेजे जाने की योजना है, ताकि यहां अमेरिकी दखल बढ़ाई जा सके।