मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं. कप्तान स्टीवन स्मिथ 72 और ब्रेड हैडिन 23 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन गेंद और बल्ले के बीच जोरदार टक्कर देखनी को मिली.जहां एक तरफ भारतीय गेंदबाज पांच विकेट हासिल करने में सफल रहे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए शेन वाटसन, क्रिस रॉजर्स और स्मिथ ने अर्धशतकीय पारी खेली. भारत के लिए उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट झटके. आर अश्विन को भी एक सफलता मिली.

ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत बेहद ही खराब रही. दूसरे ही ओवर में डेविड वार्नर बिना खाता खोले उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी वापसी की. क्रिस रॉजर्स (57) और शेन वाटसन (52) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्धशतक भी पूरा किया.

लंच काल के बाद के टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके देकर मैच में वापसी की. पहले मोहम्मद शमी ने क्रिस रॉजर्स को पवेलियन लौटाया. इसके बाद आर अश्विन ने शेन वाटसन को एलबीडबल्यू आउट कर भारत को तीसरा सफलता दिलाई. इसके बाद शॉन मार्श और स्टीवन स्मिथ के बीच चौथे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी हुई.

चायकाल के तुरंत बाद मोहम्मद शमी ने शॉन मार्श (32) को आउट करके भारत को चौथी सफलता दिलाई. इसके बाद उमेश यादव ने जो बर्न्स का विकेट भारत की झोली में डाल दिया. पांच विकेट गिर जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया दबाव में आ गई थी. जहां एक छोर पर विकेट गिर रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर स्मिथ रनों जुटाने में लगे हुए थे. स्टीवन स्मिथ ने एक और अर्धशतक जड़ा और दिन का खेल खत्म होने तक ब्रेड हैडिन के साथ मिलकर मोर्चा संभाले रखा.