टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय नेब्रिस्बेन टेस्ट में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को 440 वोल्ट का झटका दिया है. यह टेस्ट मैच में भारत की ओर से लगाया गया 440वां शतक है. करियर का 28वां टेस्ट खेल रहे विजय का यह पांचवां शतक है. इनमें से चार तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही लगाए हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में विजय का यह पहला शतक है. इस प्रकार मुरली विजय उन सात बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया है.ऑस्ट्रेलिया में मुरली विजय के अलावा सचिन तेंदुलकर के नाम छह, सुनील गावस्कर ने पांच, वीवीएस लक्ष्मण ने चार और विराट कोहली के नाम तीन शतक हैं. दो शतक लगाने वालों में मीनू मांकड़, विजय हजारे, मोहिन्दर अमरनाथ, वीरेंद्र सहवाग, एलएम जयसिम्हा के नाम दो-दो शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. जबकि एक-एक शतक लगाने वाले क्रिकेटर दत्तात्रेय फड़कर, संदीप पाटिल, गुंडप्पा विश्वनाथ, कृष्णमाचारी श्रीकांत, रवि शास्त्री, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली हैं.

मुरली विजय के शतक के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारतीय क्रिकेटरों द्वारा लगाए गए शतकों की संख्या 36 हो गई है. वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाई गई यह 72वीं सेंचुरी है.11 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने का भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. इसके बाद सुनील गावस्कर ने आठ, वीवीएस लक्ष्मण ने छह जबकि मुरली विजय और विराट कोहली ने कुल चार शतक लगाए हैं.

एडिलेड के बाद ब्रिस्बेन में जिस तरह से भारतीय टीम खेल रही है उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया कुछ बदली-बदली सी नजर आ रही है. निश्चित ही लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया से क्रिकेट के चाहने वालों को इस बार वहां से सीरीज जीत कर लौटने की उम्मीद होने लगी है.