करियर के बुरे दौर से गुजर रहे क्रिकेटर युवराज सिंह और गौतम गंभीर को बीसीसीआई की तरफ से एक और बड़ा झटका मिला है। युवराज सिंह और गौतम गंभीर को साल 2014-15 सीजन के लिए बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट ग्रेड की सभी श्रेणियों से बाहर कर दिया गया है।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को 32 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया जिन्हें साल 2014-15 सीजन के लिए कॉन्ट्रैक्ट श्रेणी में रखा गया है।एलीट ग्रुप में पिछले साल के चार क्रिकेटरों को ही बरकरार रखा गया हैं। इनमें भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, उपकप्तान विराट कोहली, वनडे विशेषज्ञ सुरेश रैना और ऑफ स्पिनर आर. अश्विन शामिल हैं। पिछले साल ग्रेड-ए में पांचवें क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर थे जो रिटायर हो चुके हैं। उनकी जगह भुवनेश्वर ने ली है। ग्रुप-ए के क्रिकेटरों को बीसीसीआई से एक करोड़ रुपए रिटनेरशिप फीस मिलती है।

बीते सीजन 2013-14 में ही टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर और ऑलराउंडर युवराज सिंह को ग्रेड ‘ए’ से हटाकर ग्रेड ‘बी’ में डाल दिया गया था। टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को बीसीसीआई ने इसी सीजन में (2013-14) अपनी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया था।

इंग्लैंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले और इस साल बीसीसीआई के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीतने वाले भुवनेश्वर ग्रुप-ए में आने के हकदार थे। ग्रुप-बी में मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन और रोहित शर्मा हैं जबकि अंबाती रायुडू को भी इस ग्रुप में प्रमोट किया गया है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और अजिंक्य रहाणे को भी ग्रुप-बी में जगह मिली है।