नई दिल्ली. आधार कार्ड आपकी जिंदगी का आधार बनता जा रहा है। एक जुलाई, 2017 से कई अहम चीजों के लिए ‘आधार’ देने को जरूरी बना दिया गया है। ऑनलाइन रिटर्न भरने से लेकर पासपोर्ट बनवाने और स्कॉलरशिप लेने तक के लिए ‘आधार’ नंबर देना होगा। हालांकि, कई गवर्नमेंट स्कीम्स का फायदा 30 सितंबर तक बगैर ‘आधार’ भी मिलता रहेगा। केंद्र सरकार ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दी थी। इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी (आईटी) मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश की 85% से ज्यादा आबादी ‘आधार’ से जुड़ चुकी है। किन-किन चीजों के लिए जरूरी हुआ ‘आधार’ नंबर देना…
पैन से आधार को जोड़ना जरूरी
– पैन को ‘आधार’ से जोड़ना अब जरूरी कर दिया गया है। चार्टड अकाउंटेंट (सीए) हिमांशु कुमार के मुताबिक इससे गवर्नेंट-कंज्यूमर दोनों को फायदा है। पैन से दो मिनट में इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन दाखिल किया जा सकेगा। वहीं, कई लोग 2-3 पैन रखते हैं और टैक्स चोरी के लिए फर्जीवाड़ा करते हैं। इस पर रोक लगेगी।
स्कॉलरशिप
– सरकारी स्कूल-कॉलेज में भी स्टूडेंट्स के अकाउंट ‘आधार’ से लिंक नहीं होने पर स्कॉलरशिप नहीं मिल पाएगी। इससे घोटाला नहीं हो सकेगा। असली हकदार को ही इसका फायदा मिलेगा।
रेलवे : रियायती टिकट
– रेलवे का रियायती टिकट लेना हो तो भी आधार जरूरी। इससे रियायत के हकदार को ही फायदा मिलेगा। गलत पहचान से फर्जी शख्स रियायत नहीं ले पाएगा।
पीएफ खाते
– प्रोविडेंट फंड (पीएम) अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी करने से अब पीएफ के सेटलमेंट की प्रॉसेस आसान हो जाएगी। पीएफ का पेमेंट सही शख्स को ही होगा।
आधार के बिना राशन नहीं
– राशन के लिए ‘आधार’ जरूरी कर दिया गया है। इससे अकेले हरियाणा सरकार को ही साल में 500 करोड़ रुपए की बचत की उम्मीद है। फर्जी नाम से अनाज लेने वालों पर लगाम लगेगी।
ये भी बदलाव
आज से विदेश यात्रा के लिए पर्ची भरने की जरूरत नहीं
– विदेश जाने वाले भारतीयों को एक जुलाई से एयरपोर्ट पर डिपार्चर स्लिप जमा कराने की जरूरत नहीं है। हालांकि, सड़क या समुद्र के रास्ते सफर करने पर अभी भी स्लिप भरनी होगी।
आज से सीए कोर्स में भी बदलाव
– 1 जुलाई से सीए के कोर्स में भी बदलाव हो गया है। नए कोर्स का स्टैंडर्ड इंटरनेशनल एजुकेशन लेवल का होगा। इसमें जीएसटी भी शामिल है।