इंदौर. किराएदारों की जानकारी देने के लिए अब थाने के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। पुलिस इस व्यवस्था को आसान बना रही है। जिस तरह पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दस्तावेज जमा करने के लिए समय लिया जाता है और उसके बाद आवेदक का वेरिफिकेशन होता है, ठीक उसी तरह अब किराएदारों की जानकारी भी जमा होगी। पुलिस घर जाकर किराएदार का वेरिफिकेशन भी करेगी। ये नई व्यवस्था 15 अगस्त के बाद शुरू करने की तैयारी है।
ये रहेगी प्रक्रिया
> इंदौर पुलिस की वेबसाइट(www.indorepolice.org)पर जाकर ऑनलाइन अपॉइनमेंट लेना होगा।
> इस अपॉइनमेंट में फॉर्म जमा करने के लिए तारीख व समय दिया जाएगा।
> निर्धारित दिन किराएदार की जानकारी का फॉर्म भरकर संबंधित दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
> फॉर्म जमा होने के बाद इन्हें स्थानीय थाने भेजा जाएगा।
> थाने वाले घर जाकर किराएदार का वेरिफिकेशन करेंगे। जांच के बाद इसकी जानकारी मकान मालिक को भी दी जाएगी।
यहां जमा होंगे फॉर्म
शुरुआत में रीगल तिराहा स्थित डीआईजी ऑफिस, पलासिया चौराहा के पास एसपी पूर्व व कलेक्टोरेट स्थित एसपी पश्चिम के ऑफिस में फॉर्म जमा होंगे। इसके लिए अलग से कमरा बनवाया जा रहा है। पूर्वी व पश्चिमी इलाके के एएसपी ऑफिस में भी फॉर्म जमा करने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि लोगों को ज्यादा भटकना न पड़े।
थाने में आती है दिक्कत
पुलिस काफी समय से किराएदारों की जानकारी जमा करवाने के लिए प्रयास करती रही है। यह भी देखा गया है कि लोग थाने जाने में कतराते हैं। कई बार पुलिसकर्मी के व्यवहार के चलते भी लोगों को परेशानी उठाना पड़ी है। संबंधित अधिकारी के नहीं मिलने पर लोगों को थाने के कई चक्कर तक लगाना पड़ते थे। यही कारण था कि लोग चाहकर भी जानकारी जमा करने के प्रति जागरूक नहीं रहते थे। कुछ दिन पहले नगर सुरक्षा समिति के माध्यम से भी पुलिस किराएदार की जानकारी इकट्ठा करवाने का अभियान चला चुकी है।
इनका कहना है
मकान मालिकों को किराएदारों की जानकारी जमा करवाने में कोई दिक्कत न आए इस मंशा के चलते नई व्यवस्था शुरू की जा रही है। वेरिफिकेशन से स्थानीय थाने वालों को भी जानकारी मिल जाएगी कि इलाके में किराएदार के रूप में कौन रह रहा है