इस्लामाबादपाकिस्तान ने 23 मार्च को अपने राष्ट्रीय दिवस पर वार्षिक सैन्य परेड फिर से आयोजित करने का फैसला किया है। देश में कानून व्यवस्था बिगड़ने के कारण वर्ष 2008 से यह परेड बंद है। सूत्रों के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आने की संभावना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान ने अब भारत की तर्ज चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को मिलिट्री डे के मौके पर खास मेहमान बनने के लिए आमंत्रित किया है।फिलहाल चीन की ओर से इस बात की कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि जिनपिंग ने यह न्‍यौता स्‍वीकार किया है या नहीं है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को बतौर खास मेहमान देश में आने के लिए आमंत्रित किया तब से पाकिस्‍तान और चीन में हलचल मची हुई है।

पाक में अगले माह नेशनल डे के मौके पर ज्‍वाइंट मिलिट्री परेड के आयोजन की तैयारियां चल रही हैं। इस परेड को करीब सात वर्ष बात आयोजित किया जा रहा है। ओबामा के गणतंत्र दिवस की परेड में शिरकत करने के बाद से ही पाकिस्‍तान और चीन में अजीब सी बेचैनी महसूस की जा रही है। इस अवसर के बाद से ही भारत और अमेरिका के रिश्‍तों में एक नया बदलाव आया।

सैन्य बलों की तीनों शाखाओं की संयुक्त सैन्य परेड पाकिस्तान दिवस महोत्सव का हिस्सा होगी जिसमें सैन्य उपकरणों के साथ साथ सांस्कृतिक क्रियाकलाप होंगे। एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि परेड के स्थल पर फैसला नहीं हुआ है लेकिन यह रावलपिंडी के फैजाबाद इंटरचेंज के पास इस्लामाबाद में आयोजित होगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आने की संभावना है। पिछली सैन्य परेड 23 मार्च 2008 को हुई थी जब परवेज मुशर्रफ राष्ट्रपति थे।