भोपाल- अब एम्स, आईआईटी, नेशनल लॉ कॉलेज, आईआईएम सहित राज्य में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने वाले सभी वर्गों (आयकर दाता नहीं) के विद्यार्थियों की फीस का खर्चा प्रदेश सरकार उठाएगी। आईआईटी, यूपीएससी, आईआईएम की प्रवेश परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें मेरिट के आधार पर विद्यार्थी का चयन होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित समारोह में यह घोषणा की। इस अवसर पर 12वीं में 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले 10 हजार छात्रों को भी सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली बच्चों की समस्या और शिकायतें सुनने के लिए अलग से वेबसाइट बनाई जाएगी। वेबसाइट पर शिकायत आते ही तुरंत समाधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर रंजन मोहंती को वेबसाइट बनाने और उसका नियमित संचालन करने के निर्देश दिए। सिर्फ यही नहीं बल्कि हायर सेकंडरी परीक्षा में अच्छा परिणाम देने वाले शिक्षकों को भी राज्य सरकार द्वारा 10 हजार की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

चौहान ने प्रदेश के छात्रों को यूपीएससी परीक्षा में जगह बनाने पर बधाई दी और इन छात्रों को भी सम्मानित करने की घोषणा की। चौहान ने कहा कि विदेशों में दाखिला लेने वाले आर्थिक रूप से कमजोर हर वर्ग के विद्यार्थियों की पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी। समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री पारसचंद्र जैन, राज्यमंत्री दीपक जोशी सहित आला अधिकारी उपस्थित थे।