ओस्लो। नार्वे की एक अदालत ने सीरिया में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने या उसका सहयोग करने के अपराध में तीन लोगों को सजा सुनाई है। एक स्थानीय समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, नार्वे के सार्वजनिक प्रसारक एनआरके ने बताया कि नार्वे की अदालत में पहली बार ऎसा मामला पेश हुआ है जिसमें नागरिकों पर सीरिया में आईएस समूह के लड़ाकू अभियानों में हिस्सा लेने का आरोप है।

सीरिया में आईएस के लड़ाकू अभियानों में भाग लेने के अपराध में 28 वर्षीय वालन अवदिली को चार साल नौ महीने और 30 वर्षीय दजब्रिल अब्दी बाशिर को चार साल तीन महीने कैद सजा सुनाई गई।

वाल्वन के भाई 25 वर्षीय विसार अवदिली को आईएस का सहयोग करने और पिछले साल अप्रैल में चरमपंथियों के लिए लड़ते हुए मारे गए अपने तीसरे भाई के लिए उपक रण खरीदने के अपराध में सात महीनों की सजा सुनाई गई। सभी तीन अपराधियों ने कहा कि वे दोषी नहीं है और अवदिली भाईयों के वकील ने कहा कि वह अदालत के फै सले के खिलाफ अपील करेंगे।

नार्वे के खुफिया सेवा प्रमुख ने मार्च में कहा था कि देश को संभावित आतंकवादी हमलों के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि नार्वे से बहुत से लोग सीरिया और ईरान में लड़ाई में शामिल होने के लिए जा रहे हैं। नार्वे की घरेलू खुफिया सेवा पीएसटी के प्रमुख की बेनिडिक्ट बजोइर्नलैंड ने बताया, “हमें भरोसा है कि लगभग 70 लोग गए हैं। यह संख्या बढ़ रही है।”

उन्होंने बताया कि लड़ाई के दौरान लगभग 15 लोग मारे जा चुके हैं और अभी तक 25 लोग नार्वे वापस आ चुके हैं।