नई दिल्लीदिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रोहिणी में रैली के दौरान कहा कि दिल्ली को विकास चाहिए और आपके सपने मेरे सपने हैं। मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए, यह काम करने के लिए। दिल्ली की गद्दी पर तजुर्बेकार लोग बैठने चाहिए, नौसिखिए नहीं।कांग्रेस पर हमला करते हुए मोदी ने कहा, इस बार मां-बेटे के प्रचार को भी मीडियावाले तवज्जो नहीं दे रहे हैं। उनकी बातें कोई नहीं सुन रहा।मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला किया और कहा कि विपक्षी घिसीपिटी बातें कर रहे हैं। मोदी को गुजरात के बाहर कौन जानता है, कौन पहचानता है, लेकिन हमें दिल्ली में बहुत प्यार मिला। सातों की सातों सीटें बीजेपी के खाते में गईं। दिल्ली ने अपना बना लिया। दिल्ली के प्यार का कर्ज चुकाने का जिम्मा मेरा। दिल्ली के प्यार का कर्ज मैं ब्याज समेत विकास करके चुकाऊंगा। दिल्ली के विकास की बात इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि दिल्ली पर सारे विश्व की नजर रहती है। दिल्ली की पहचान से ही पूरे हिन्दुस्तान की पहचान होती है। दिल्ली को दुनिया की तमाम राजधानियों के हिसाब से विकास चाहिए। आज देश की जिम्मेदारी है कि देश की राजधानी कैसी हो। इसके लिए मेरी भी जिम्मेदारी है। आपके सपने मेरे सपने हैं। हम मिलकर देश की राजधानी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

आप पार्टी पर मोदी ने कहा कि कांग्रेस पुरानी पार्टी थी, बरबाद करने की ताकत भी ज्यादा थी। 15 साल तक राज किया और फिर टेम्प्रेरी आए। छोटे थे, ताकत कम थी, तो एक साल तबाह कर दिया। पीएम ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि 16 साल की गलतियों को सुधारना है।महंगाई पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि जनवरी 2014 में देश में गैस के सिलेंडर की कीमत क्या थी और अब क्या है। एक साल पहले 1240 रुपये था, आज 605 रुपये में मिलता है। झूठ फैलाना स्वभाविक है। इस देश में ऐसा वर्ग है, जो पिछले 60 साल से ऐसा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि बिना काम किए तमाम लोगों को मौज करने का अवसर मिला था। अब उन्हें दिक्कत हो रही है। सरदार पटेल, लाल बहादुर शास्त्री और मोरार जी देसाई को इन लोगों ने स्वीकार नहीं किया।मोदी ने केजरीवाल पर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि वे हम पर तमाम आरोप लगाते थे, अब पता लग रहा है कि हाथी के दांत खाने के कुछ और दिखाने के कुछ और हैं। आप को कांग्रेस के समर्थन पर, वीआईपी मुद्दा और चंदा मुद्दा पर भी मोदी ने आप पार्टी पर जमकर हमला किया।

मोदी ने कहा, किस बैंक में किसका खाता है, उन्हें (अरविंद केजरीवाल) यह तो उनको मालूम है, लेकिन अपने खाते में किसका पैसा है, यह वह नहीं जानते। मोदी ने कहा, देशवासी धोखा बर्दाश्त नहीं करते। जनता सब जान रही है।उन्होंने उदाहरण दिया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी, इंदिरा गांधी ने भी खुद को साफ-सुथरा बताया था और उन पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे। उन्हें परेशानी इसलिए हुई, क्योंकि उन्होंने अपने आपको साफ-सुथरा बताया था। ये (केजरीवाल) भी अपने को साफ कह रहे थे, अब क्या हुआ?

मोदी ने केजरीवाल पर हमला करते हुए कहा, क्या ऐसे आदमी के हाथ में दिल्ली को दिया जा सकता है। चतुराई ज्यादा दिन तक छिप नहीं सकती है। सार्वजनिक जीवन में अग्निपरीक्षा देनी पड़ती है और हम लोग जनता का विश्वास जीतकर यहां पर पहुंचे हैं।

अपनी तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले आठ महीनों में हमने एक के बाद एक काम किए हैं। हमने ई-रिक्शा वालों कानूनी सुरक्षा दी। सरकार गरीबों के लिए है। दिल्ली के गांवों में विकास की बात करते हुए मोदी ने कहा कि गांव में गरीबों को सुविधाएं मिलेंगी, सरकार इस ओर काम कर रही है।गरीबों के लिए स्कूल, मकान और सड़क के लिए सरकार काम कर रही है और ऐसे ही काम के लिए सरकार जमीन लेगी और किसी भी गलत काम के लिए जमीन नहीं ली जाएगी।

दलितों, आदिवासी के नाम अरबों-खरबों रुपये सरकार के खर्च होते हैं, लेकिन वह पैसे कहां जाते हैं यह पता नहीं चलता। इसलिए इन सबकी मदद जनधन योजना के तहत सीधे खातों में जाएगी। हम ऐसे ही काम करेंगे, जिससे भ्रष्टाचार अपने आप समाप्त हो और सबको उनका हक मिले। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी घटना है। पांच करोड़ लोगों के खातों में गैस सिलेंडर की सब्सिडी पहुंच गई है और अकेले दिल्ली में 22 लाख लोगों के खाते में सब्सिडी गई है और एक भी शिकायत नहीं आई।अनाधिकृत कॉलोनियों पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि इन कॉलोनियों में पीने का पानी और बिजली सुविधा मिलेगी। इन कॉलोनियों में सभी सुविधाएं समयबद्ध तरीके से मुहैया कराई जाएंगी।

झुग्गीवालों पर सरकार की योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इन लोगों को भी पक्का घर मुहैया कराया जाएगा। जहां पर लोग पीढ़ियों से रह रहे हैं, वहीं घर बनेगा।दिल्ली में बिजली की सप्लाई पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में जनरेटर चलते हैं। हमें जेनरेटर कैपिटल को पावर जेनरेशन कैपिटल बनाना है। हम बिजली के क्षेत्र में वादे ही नहीं करते, काम कर रहे हैं।बिजली बचाने के लिए एलईडी के बल्ब सस्ते किए जा रहे हैं तो वहीं बिजली उत्पादन की और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। तीसरा, रूफ टॉप बिजली, यानी सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि देश के नौजवान को रोजगार चाहिए और अपने घर के पास चाहिए। नौजवान को उचित अवसर मिलेगा तब वह काम करेगा। मेक इन इंडिया के तहत कारखाने बढ़ाने की तैयारी है, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।मोदी ने कहा कि हमें गांव की भी चिंता है और गरीबी की भी। विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, मुझे न बताएं गरीबी क्या होती है। मैंने गरीबी देखी है।मोदी ने दिल्ली वालों से अपील की कि दिल्ली में भाजपा के नेतृत्व में मजबूत सरकार बनाइए। मोदी कहा कि किरण बेदी के नेतृत्व में भाजपा का समर्थन करें।

उन्होंने लोगों से अपील की कि 7 तारीख को हमारा साथ दीजिए। भाजपा को विजयी बनाएं।