भोपाल (ब्यूरो)। तुअर दाल के दाम में एक माह के भीतर 20-50 रुपए प्रतिकिलो के उछाल देखते हुए प्रदेश सरकार कीमतों को काबू में रखने फूड कंट्रोल ऑर्डर लागू करेगी। इसके जरिए जमाखोरी पर रोक लगाई जाएगी। व्यापारी तय सीमा से ज्यादा दाल का स्टॉक नहीं रख सकेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने केन्द्र सरकार की जमाखोरी रोकने के कदम उठाने की सलाह मिलने पर यह तैयारी शुरू की है।

बताया जा रहा है कि अगले दस दिन में यदि कीमतों में कमी नहीं आई तो राज्य सरकार कंट्रोल ऑर्डर लागू कर देगी। मध्यप्रदेश दालों के उत्पादन के मामले में देश में तीसरा मुकाम रखता है। पिछले साल चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में अरहर बोई गई थी। मौसम विपरीत होने के बाद भी साढ़े छह लाख टन अरहर का उत्पादन हुआ, जिससे तुअर दाल बनाई गई।

प्रदेश की तुअर से बनने वाली दाल देश और दुनिया में प्रसिद्घ है, इसलिए कारोबारी दाल बनाकर स्टॉक कर लेते हैं। अभी दाल के स्टॉक की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। दाल की कमी के कारण देशभर में तुअर दाल की कीमतों में काफी वृद्घि हुई है। इसके मद्देनजर केन्द्र सरकार ने दाल आयात करने का फैसला करते हुए राज्यों को जमाखोरी रोकने के कदम उठाने की सलाह दी थी।

इसे गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने दालों की कीमत पर नजर रखने के साथ कंट्रोल आर्डर लाने की तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि इसके तहत दाल का स्टॉक रखने की अधिकतम सीमा तय कर दी जाएगी। तय सीमा से ज्यादा दाल पाए जाने पर कंट्रोल ऑर्डर के तहत सामग्री जब्ती के साथ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि स्थितियों की समीक्षा की जा रही है।

केन्द्र सरकार दाल आयात करने जा रही है। इसके बाजार में आते ही दामों में कमी आएगी। इसके बाद भी दाम कम नहीं हुए तो फूड कंट्रोल ऑर्डर की तैयारी भी रखी जा रही है। मुख्यमंत्री का अनुमोदन मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा।