सेंटियागो। कोलंबिया ने बुधवार को बड़ा उलटफेर करते हुए कोपा अमेरिका कप में मजबूत ब्राजील को 1-0 से हरा दिया। इसी के साथ कोलंबिया ने विश्‍व कप के क्‍वार्टर फाइनल में मिली हार का हिसाब चुका लिया।

इंटर मिलान के डिफेंडर जीसन मुरीलो ने पहले हाफ में ही गोल दागा जो निर्णायक साबित हुआ। इस जीत के साथ ही कोलंबिया के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीद बरकरार है।

ब्राजील के लिए यह मैच हर हाल में बेकार साबित हुआ। उसके प्रमुख खिलाड़ी व टीम के कप्‍तान नेमार को दूसरी बार पीला कार्ड दिखाया गया, जिसकी वजह से रविवार को वेनेजुएला के खिलाफ महत्‍वपूर्ण मुकाबले से वह बाहर हो गए हैं।

कोलंबिया के लिए यह जीत मानसिक तौर पर काफी मददगार साबित होगी। इसी के साथ उसने पिछले साल विश्‍व कप के क्‍वार्टर फाइनल में 2-1 से मिली हार का बदला चुका लिया। मैच के शुरुआत में ब्राजील की टीम हावी दिख रही थी, लेकिन जल्‍द ही कोलंबिया ने गेंद अपने कब्‍जे में रखना शुरू कर दी।

कैसे हुआ गोल

क्‍वाड्राडो ने 36वें मिनट में दाहिनें तरफ से फ्री किक जमाई। गेंद जिस जगह गिरी, वहां ब्राजील के डिफेंडर उसे संभालने में कामयाब नहीं हुए। मुरीलो ने इस बात का भरपूर फायदा उठाते हुए मैदान से सटा शॉट जमाया जो जेफरसन को भेदते हुए जाली के अंदर समा गया। क्‍वाड्राडो के पास 43वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका आया था, लेकिन गुटीरेज के एड़ी से लगने के कारण गेंद दूर चली गई।

हाफ टाइम के पहले ब्राजील के पास भी गोल करने का शानदार मौका आया। दानी एल्‍वेस ने दाहिनें तरफ से बेहतरीन क्रॉस डाला जिस पर नेमार ने दमदार हेडर भी जमाया, लेकिन कोलंबिया के गोलकीपर डेविड ओस्पिना ने शानदार बचाव करके ब्राजील की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया। ब्राजील के लिए मामला तब और खराब हो गया जब नेमार को ओस्पिना द्वारा बचाव करने के बाद भी किक जमाने का प्रयास करने का दोषी पाया। अब ब्राजील को अगले मैच में नेमार की सेवाएं नहीं मिलेंगी।

नेमार को मिला रेड कार्ड

दोनों टीमों के बीच पैदा हुए तनाव के बाद नेमार को रेड कार्ड दिखाया गया जब वह कोलंबिया के लिए गोल करने वाले जीसन मुरीलो को हेड बट करने जा रहे थे। अब नेमार वेनेजुएला के खिलाफ पहले दौर का आखिरी मुकाबला नहीं खेल सकेंगे। कोलंबियाई स्ट्राइकर कार्लोस बाका को भी नेमार को धक्का देने पर रेड कार्ड दिखाया गया।