दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में लगभग 54 हजार सीटों पर चार वर्षीय पाठ्यक्रम को लेकर दाखिले की दौड़ सोमवार से शुरू हो जाएगी। डीयू के 18 सेंटरों पर 2 जून से फार्म मिलेंगे। छात्र ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। दाखिला के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जून है। विश्वविद्यालय के कैलेंडर के अनुसार, 24 जून को पहली कटऑफ लिस्ट निकलेगी और 23 जुलाई को दाखिला प्रक्रिया समाप्त होगी। प्रशासन का कहना है कि आवश्यकता पड़ने पर 10 कटऑफ लिस्ट निकाली जा सकती है।

छात्रों के लिए यह राहत की बात है कि अब सभी कॉलेज अपने हिसाब से नियमों में बदलाव नहीं कर सकते। अल्पसंख्यक कॉलेज को छोड़कर सभी कॉलेजों में डीयू की तिथियों के अनुसार ही दाखिला प्रक्रिया होगी। डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार, छात्र कई कोर्स चुन सकते हैं। कॉलेज चुनने का विकल्प ओएमआर फार्म में नहीं रहेगा, इससे जिस कॉलेज की कटऑफ में छात्र आएगा, वहां उसे दाखिला मिल सकता है। छात्र को यह ध्यान देना होगा कटऑफ निकलने के बाद इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं होगा। दाखिला लेने के लिए कॉलेज के अपने मानदंड (क्राइटेरिया) होंगे। इसमें प्रमुख चार विषय के आधार पर कटऑॅफ बनेगा। इसमें एक भाषा, एक ऑनर्स का विषय और दो अन्य विषय शामिल होंगे। इस वर्ष दो या तीन विषय में वोकेशनल कोर्स करने वाला छात्र भी दाखिला लेने के योग्य होगा, लेकिन इसके लिए प्रति विषय 10 फीसद अंक काट कर कटऑफ बनेगा।

फार्म में मार्कशीट के ही अंक भरे

छात्र ने जो अंक 12वीं की परीक्षा में पाया है, वही अंक वह ओएमआर फार्म में भर सकता है। वह अपने अनुसार वोकेशन स्टडीज या अन्य विषयों के अंक कम करके ओएमआर फार्म में नहीं भर सकता। उदाहरण के तौर पर डीयू के नियम के अनुसार यदि कोई छात्र 12वीं में वोकेशनल स्टडी की पढ़ाई की है तो उसके 10 अंक कम करके ही एग्रीगेट मेरिट बनेगी। छात्र कॉलेज में दाखिला लेने से पहले यह तय कर ले कि डिसिप्लीन टू का वह विषय कॉलेज में है कि नहीं जो वह लेना चाहता है।

छात्र मोबाइल से भर सकते हैं फार्म

अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म भर सकते हैं। यही नहीं कई अन्य जानकारियां भी मोबाइल से जान सकते हैं। डीयू के प्राध्यापक डॉ. जीएस टुटेजा ने छात्रों की सहायता के लिए डीयू यूजी एडमिशन एप्लीकेशन बनाया है, जो एंड्रायड मोबाइल में चलता है। यह एप्लीकेशन मात्र 5 मेगाबाइट का है। दिलचस्प यह है कि इसे डाउनलोड करने के बाद कई जानकारियां बिना इंटरनेट की सहायता के भी छात्र को मोबाइल से मिल जाएंगी। इस एप्लीकेशन का लिंक डीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसकी सहायता से छात्र कॉलेजों की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। साथ ही डीयू या कॉलेज की डायरेक्टरी भी खोल सकेंगे। इसके अलावा डिग्री, कोर्स, नोट्स, क्लस्टर इनोवेशन सेंटर, एडमिशन शेड्यूल व नोटिफिकेशन भी छात्र देख सकेंगे।

आवेदन फार्म लेने वाले केंद्रों की संख्या 12 से बढ़ाकर 18

डीयू ने विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष आवेदन फार्म लेने वाले केंद्रों की संख्या 12 से बढ़ाकर 18 कर दी है। दिल्ली के 18 केंद्रों पर यह आवेदन फार्म छात्र लेकर जमा कर सकते हैं। छात्र किसी भी केंद्र से फार्म लेकर किसी भी केंद्र पर जमा कर सकते हैं।

सुबह वाले कॉलेजों में आवेदन फार्म सुबह 9 बज से लेकर 1 बजे तक मिलेंगे। जबकि सांध्यकालीन कॉलेजों में 2 बजे से 5 बजे तक मिलेंगे। हालांकि, ऑनलाइन फार्म के लिए कहीं से आवेदन किया जा सकता है।

ऑफलाइन के लिए आवेदन केंद्र इस बार नार्थ कैंपस के आर्ट फैकल्टी को नहीं बनाया गया है। यह आवेदन केंद्र पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य दिल्ली में बनाए गए हैं।

आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन

डीयू में आवेदन फार्म का शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों में एक ही रखा गया है। पहले जो शुल्क डीयू द्वारा बताया गया था, उसमें भी परिवर्तन की सूचना आ रही है। इस विषय पर भी एक बार फिर डीयू ने यू-टर्न लिया है। ऐसा तीसरी बार है जब डीयू ने अपने निर्णय को बाद में बदला है। प्रेसवार्ता में डीयू के पदाधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन और ऑफलाइन के आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 100 और अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 70 रुपये रखे जाएंगे। अब कॉलेज के प्रिंसिपलों का कहना है कि उनके पास आए फार्म में सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये और अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 50 रुपये हैं।

राजधानी के उन 18 कॉलेजों ने दाखिला संबंधी प्रक्रिया के लिए अपने यहां पूरे इंतजाम कर लिए हैं। शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों के लिए भी कॉलेज प्रशासन ने हर तरह की व्यवस्था की है। कई कॉलेज के प्रिंसिपलों का कहना है कि गर्मी को देखते हुए कॉलेज में टेंट और पानी भी रखवाया गया है। इसके अलावा हेल्प डेस्क भी लगाई गई है, जिस पर कार्यकर्ता छात्रों को आवेदन फार्म के बारे में बताएंगे।

साउथ कैंपस के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा ने बताया कि कॉलेज ने छात्रों की सुविधा के लिए पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं की है। हेल्प डेस्क की लगी है, जिससे उनको फार्म भरने में यदि कोई परेशानी होगी तो छात्र पूछ सकते हैं। इसके अलावा विकलांग छात्रों के लिए विशेष सुविधा भी की गई है। इंद्रप्रस्थ कॉलेज की प्रिंसिपल बबली मोइत्र ने कहा कि दाखिला प्रक्त्रिया की पूरी तैयारी कर ली है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि छात्रों को आवेदन फार्म लेने और जमा करने में किसी तरह की परेशान न हो।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के बाद छात्र क्लस्टर इनोवेशन सेंटर में बीटेक के लिए दाखिला ले सकते हैं। क्लस्टर इनोवेशन सेंटर बीटेक, बीटेक इन इनोवेशन विद मैथमेटिक्स एंड आइटी व बीटेक (ह्यूमेनिटीज) में छात्रों का दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होगा। यह प्रवेश परीक्षा 27 जुलाई को आयोजित होगी। छात्र डीयू के क्लस्टर इनोवेशन सेंटर की वेबसाइट से प्रवेश परीक्षा फॉर्म 24 जून से डाउनलोड कर सकते हैं और यह फॉर्म क्लस्टर इनोवेशन सेंटर पर 24 जुलाई तक जमा कराए जा सकते हैं। क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के प्रमुख प्रो. एमएम चतुर्वेदी ने बताया कि डीयू में पहली कटऑफ 24 जून को निकलेगी। इसके बाद छात्र ओएमआर फार्म में भरे डीयू के कॉलेजों में दाखिला लेकर क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के तहत बीटेक में दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं।