दिल्ली में भ्रष्टाचार घटने के आम आदमी पार्टी के दावे पर सवाल उठे हैं. आम आदमी पार्टी के नेताओं ने ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया के सर्वे के हवाले से दावा किया था कि केजरीवाल सरकार के दौरान दिल्ली में भ्रष्टाचार घटा है लेकिन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया ने एक प्रेस रिलीज कर कहा है कि उसने ऐसा कोई सर्वे किया ही नहीं है.

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीआईआई में ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल इंडिया के हवाले से दिल्ली जलबोर्ड में भ्रष्टाचार कम होने का दावा किया था. इससे पहले आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता शाजिया इल्मी ने भी ऐसा ही दावा किया था.

दरअसल ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया ने यह बयान एक अखबार में छपी रिपोर्ट के बाद जारी किया है. अखबार में AAP प्रवक्ता शाजिया इल्मी ने संस्था की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दिल्ली में भ्रष्टाचार कम होने का दावा किया था.

इस पर ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया ने सफाई देते हुए कहा है, ‘हिंदुस्तान टाइम्स में दिल्ली संस्करण के पेज नं 2 पर छपी रिपोर्ट ‘करप्शन डाउन इन डेल्ही’ में शाजिया इल्मी ने इंटरनेशनल रिपोर्ट को उद्धृत किया है. शाजिया ने जो सूचना दी है वह तथ्यात्मक रूप से गलत है. हमने दिल्ली में ऐसा कोई अध्ययन नहीं किया है और इसलिए ऐसी प्रकाशित या अप्रकाशित रिपोर्ट का सवाल ही नहीं है.’