प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर रहे हैं। दोनों राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात शियान के एक गेस्ट हाउस में हो रही है। ऐसा पहली बार है, जब चीन के राष्ट्रपति अपने होम टाउन (शियान) में किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की आगवानी कर रहे हैं। दोनों नेताओं ने बेहद गर्मजोशी से हाथ मिलाए।
1:05 PM: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम।
चीन में मोदी का क्रेज
इससे पहले, गुरुवार को जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के गृहनगर शियान पहुंचे तो उन्हें देखने के लिए सड़कों पर हजारों लोगों की भीड उमड़ पड़ी। ये लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे थे। उनसे मिलने के लिए मोदी सुरक्षा के कड़े घेरे की परवाह न करते हुए कार से उतरकर सड़क पर आ गए। भीड़ बढ़ती देख चीनी पुलिस ने एक मानवीय घेरा बनाकर मोदी को किसी तरह वहां से बाहर निकाला। करीब पंद्रह मिनट तक मोदी सुरक्षा घेरे के बाहर रहे और लोगों से खुलकर मिले।
ये हालात उस वक्त पैदा हुए जब प्रधानमंत्री शियान के प्राचीन द शिंग शान बौद्ध मंदिर के दर्शन कर बाहर निकले थे। उनके ठहरने के होटल से लेकर इस मंदिर तक चप्पे चप्पे पर शहर के लोग उनकी एक झलक पाने के लिए खड़े थे। प्रधानमंत्री की कारों का काफिला एक चौराहे पर अचानक रुक गया। इसके बाद, चीनी पुलिस में उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब मोदी अपनी कार से उतरकर भीड़ की ओर बढ़ गए। भीड़ में सैकड़ों लोग मोदी से हाथ मिलाने के लिए उत्सुक दिखे। कुछ लोगों ने पीएम की फोटो भी ली। मोदी भी सुरक्षा की परवाह न करते हुए लोगों से खुलकर मिले। मोदी लोगों के ठीक बीचोंबीच पहुंचकर उनसे गले मिले और हाथ भी मिलाया। पुलिस ने उस समय राहत की सांस ली, जब वह अपनी कार में लौट आए।