ब्रेंडन मैक्कुलम (56) और रवींद्र जडेजा (12/4) के शानदार प्रदर्शन के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल-7 के लीग मुकाबले में 34 रनों से हराते हुए लगातार पांचवी जीत दर्ज की. चेन्नई ने कोलकाता के सामने 149 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में खेलने उतरी कोलकाता टीम निर्धारित 17 ओवरों में नौ विकेट पर 114 ही बना सकी.

उथप्पा और पठान की मेहनत ‘बेकार’
कोलकाता के लिए रोबिन उथप्पा ने सबसे अधिक 47 रन बनाए. उनके अलावा यूसुफ पठान ने 41 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन दोनों ही टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. इन दोनों के अलावा कोलकाता का और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़ तक भी नहीं पहुंच पाया था. सुपर किंग्स की ओर से मैन ऑफ द मैच रहे जडेजा के अलावा मोहित शर्मा ने तीन विकेट झटके.

चेन्नई की ‘चमक’ बरकरार…
चेन्नई को अपने पहले ही मैच में किंग्स इलेवन पंजाब से हार मिली थी. पंजाब आठ टीमों की लिस्ट में पहले स्थान पर है, जबकि चेन्नई दूसरे पायदान पर बनी हुई है.

खराब रही कोलकाता की शुरुआत…
कोलकाता की शुरुआत खराब रही. कप्तान गौतम गम्भीर (6) दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से 18 रन के कुल योग पर रन आउट हुए. इसके बाद जैक्स कालिस (4) और उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए 18 रन जोड़े लेकिन रविचंद्रन अश्विन की गेंद को मैदान के बाहर भेजने के चक्कर में कालिस 36 के कुल योग पर मिथुन मन्हास द्वारा लपक लिए गए.

स्कोर अभी 38 रन ही पहुंचा था कि रवींद्र जडेजा ने मनीष पांडे (1) को ब्रेंडन मैक्कुलम के हाथों कैच करा दिया. अगली ही गेंद पर जडेजा ने साकिब अल हसन (0) को मोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई. सूर्यकुमार यादव (8) और उथप्पा ने पांचवें विकेट के लिए संभलकर खेलते हुए नुकसान की भरपाई की कोशिश की लेकिन 27 रनों की साझेदारी होने के साथ यादव को जडेजा ने चलता कर दिया. यादव ने 13 गेंदों का सामना किया.

उथप्पा का विकेट 88 के कुल योग पर गिरा. उथप्पा ने 38 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद 91 के कुल योग पर आंद्रे रसेल (1) आउट हुए. एक छोर पर यूसुफ खुलकर रन बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन लक्ष्य उनकी पहुंच से दूर निकलता जा रहा था. दूसरे छोर पर लगातार विकेटों का गिरना जारी था.

रसेल की विदाई के कुल योग पर में 22 रन जुड़े थे कि मोहित शर्मा ने पीयूष चावला (1) को आउट कर दिया. चावला का विकेट पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर गिरा और फिर पांचवीं गेंद पर मोहित ने पठान को भी पवेलियन की राह दिखाई. पठान ने 29 गेदों का सामना कर चार छक्कों और एक चौके की मदद से 41 रन बनाए.

चेन्नई के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन
इससे पहले, ब्रेंडन मैक्कुलम, सुरेश रैना (31), महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 22) और जडेजा (नाबाद 17) की तेज पारियों की मदद से चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 17 ओवरो में तीन विकेट पर 148 रन बनाए. बारिश के कारण जाया हुए समय की भरपाई को देखते हुए इस मैच को 17-17 ओवर का निर्धारित किया गया.

मैक्कुलम ने 40 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए जबकि उनके जोड़ीदार ड्वेन स्मिथ ने 11 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के मदद से 16 रन बनाए. रैना ने 25 गेंदों की तेज पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. कप्तान धोनी ने अपनी 17 गेंदों की नाबाद पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि जडेजा ने 10 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाया.

स्मिथ का विकेट 20 के कुल योग पर गिरा. इसके बाद रैना और मैक्कुलम ने दूसरे विकेट के लिए 49 गेंदों पर 70 रनों की साझेदारी की. रैना 90 के कुल योग पर आउट हुए. चेन्नई का तीसरा विकेट 119 रनों के कुल योग पर मैक्कुलम के रूप में गिरा.

इसके बाद कप्तान और जडेजा ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों ने 16 गेंदों पर 21 रनों की नाबाद साझेदारी की. कोलकाता की ओर से साकिब अल हसन ने दो विकेट लिए जबकि रसेल को एक सफलता मिली.