विशाखापत्तनम। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भुवनेश्वर के एक होटल में आईडेंटिटी प्रूफ मांगने पर फरार हुए पांच संदिग्ध लोगों को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तम में हिरासत में ले लिया है। दिल्ली रजिस्ट्रेशन वाली कार से आए चार लोगों को आंध्र प्रदेश पुलिस ने पकड़ लिया है। पकड़े गए लोगों में दो महिलाएं शामिल हैं।

हालांकि, ओडिशा पुलिस की चेतावनी के बाद उनसे पूछताछ जारी है, लेकिन पुलिस ने इन लोगों के आतंकी साजिश में शामिल होने की आशंका को खारिज कर दिया है। पुलिस ने साफ कर दिया है कि ये पांचों ईरान से आए पर्यटक हैं।

गौरतलब है कि खुद को इराकी बता रहे ये संदिग्ध भुवनेश्वर के एक होटल में कमरे बुक कराने पहुंचे थे। लेकिन जब उनसे उनका पहचान पत्र मांगा गया तो ये सभी वहां गुपचुप तरीके से फरार हो गए थे।

अपराध शाखा के महानिरीक्षक अरूण बोथरा ने भुवनेश्वर में बताया, ’25 जनवरी की रात को ओडिशा से फरार हुए संदिग्ध आतंकियों को विशाखापत्तनम पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया है।’ उन्होंने कहा कि होटल और ओडिशा-आंध्र प्रदेश की सीमा पर गिरीसोला जांच चौकी के सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि दोनों जगहों पर देखे गए लोग एक ही हैं। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए सभी पांचों संदिग्धों के पास इराक के नहीं बल्कि ईरान के पासपोर्ट हैं।

भुवनेश्वर स्थित होटल के मैनेजर ने पुलिस को बताया था कि उनमें से एक ने खुद को इराकी नागरिक बताया था। घटना की जांच कर रहे विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के प्रमुख बोथरा ने कहा कि हो सकता है कि मैनेजर के सुनने में फर्क रहा हो क्योंकि इराक और ईरान सुनने में कई बार एक जैसे सनाई देते हैं। बोथरा ने बताया, ‘इन्होंने दिल्ली से एक ट्रेवल एजेंट से कार किराए पर ली थी। हमारे आदमी उस ट्रेवल एजेंट के पास गया और पता चला कि कार की मालिक एक ज्वैलरी दुकान का मालिक है।’