देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने अपनी कुछ स्कीमों की इंटरनेट और कॉल दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस वृद्धि को टेलीकॉम क्षेत्र में दरों में बढ़ोतरी के एक और दौर का संकेत माना जा रहा है। यह वृद्धि तीन अप्रैल से लागू हो गई है।एयरटेल ने 125 रुपये के मोबाइल इंटरनेट पैक की वैधता अवधि 28 दिन से घटाकर 21 दिन कर दी है। कंपनी की वेबसाइट पर यह बदलाव प्रदर्शित है लेकिन इसमें बदलाव की तारीख नहीं दी गई है।

एक रिटेलर के मुताबिक, एयरटेल ने रिचार्ज पर मिलने वाले लाभ में भी कमी है। इससे कॉल दर में इजाफा हुआ है। कॉल दर कम करने के लिए डाले जाने वाले 46 रुपये के वाउचर में यह बदलाव किया गया है। इस वाउचर पर पहले एसटीडी और लोकल कॉल की दरें घटकर 45 पैसे प्रति मिनट हो जाती थीं जो अब 50 पैसे प्रति मिनट कर दी गई हैं। इसी तरह के कई अन्य वाउचरों में बदलाव किए गए हैं। एयरटेल ने 38 से 48 रुपये तक के रेट कटर वाउचरों पर लाभ में कटौती की है। 38 के जिस वाउचर पर पहले 40 पैसे प्रति मिनट की कॉल दर लागू होती थी वह अब ग्राहकों को 48 रुपये में मिल रहा है। 38 रुपये के वाउचर पर अब कॉल दर 45 पैसे प्रति मिनट रहेगी।

एयरटेल ने एक बयान में कहा प्रमुख दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, केवल विभिन्न छूटों और प्रमोशनल ऑफर्स में कटौती की गई है। इसके अलावा वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने भी वाउचरों की वैधता अवधि 30 दिन से घटाकर 24 दिन की है।