प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के 6 मई को प्रस्तावित दौरे से ठीक एक दिन पहले असम के तिनसुकिया जिले में उल्फा (एस) उग्रवादियों और पुलिस के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई है. शुक्रवार की रात हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने उल्फा के दो नेताओं को मार गिराया, जबकि बोर्डूम्सा पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी भास्कर कलिता मुठभेड़ में मारे गये.

गुवाहाटी में असम पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश से सटे अंतरराज्यीय सीमा के पास शुक्रवार की रात उल्फा (एस) के साथ मुठभेड़ में भास्कर कलिता शहीद हो गए. वहीं कई जवानों के घायल होने की भी खबर है.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (विशेष शाखा) पल्लव भट्टाचार्य ने बताया कि बोर्डूम्सा के पास एक घर में उल्फा (एस) के उग्रवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद भास्कर कलिता के नेतृत्त्व में असम पुलिस और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने इलाके में छानबीन की. बोर्डूम्सा का इलाका तिनसुकिया से 80 किलोमीटर की दूरी पर है.

जानकारी के मुताबिक पुलिस को इनपुट मिला था कि उल्फा (एस) के उग्रवादियों का समूह भारी मात्रा में हथियारों के साथ कंजू पथार गांव में मौजूद है. इसके बाद बोर्डूम्सा पुलिस स्टेशन के ओसी भास्कर कलिता की अगुवाई में असम पुलिस का एक समूह तिनसुकिया जिले के गांव में पहुंचा. यहां उग्रवादियों और पुलिस के बीच जमकर फायरिंग हुई, तो 2 ग्रेनेड ब्लास्ट भी हुए हैं.

बताया जा रहा है कि इस फायरिंग में सीआरपीएफ और पुलिस के कई जवान घायल भी हुए हैं. वहीं जांबाज पुलिस इंस्पेक्टर भास्कर कलिता बुलेट लगने से घायल हो गए थे, जिनकी बाद में मौत हो गई.

इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 2 उल्फा नेताओं को मार गिराया है, जबकि 2 उल्फा महिला काडर को गिरफ्तार किया है. साथ ही घटनास्थल से बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए हैं. इनमें एके-47, एक्स-95 मैगजीन और आईईडी शामिल हैं.