पुणे में खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीन विकेट से मात देकर शानदार जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया ने गजब का जीवट दिखाया और हारी हुई बाजी अपने नाम की। सीरीज में 1-0 से बढ़ता बनाना वाली कोहली एंड कंपनी ने एक के बाद, कई रिकॉर्ड ढेर किए।

कोहली ने लक्ष्या का पीछा करते हुए 17वां शतक जड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने में यह कोहली का 15वां शतक है, जो सचिन से एक ज्यादा है।

क्रिकेट वनडे में यह दूसरा मौका है जब किसी टीम ने 350 का आंकड़ा छुआ हो और उसके किसी भी बल्लेबाज ने शतक न जड़ा हो। इंग्लैंड ने पुणे में 350 रन बनाए, जिसमें जसन रॉय के 73, जो रूट के 78 और बेन स्टोक्स 62 रन शामिल हैं।

यह लगातार तीसरा मौका है जब रविचंद्रन अश्विन ने 60 से अधिक रन अपनी गेंदबाजी के दौरान दिये हों। अश्विन ने 8 ओवर में 7.87 की इकोनॉमी से 63 रन लुटाए। उन्हें मैच में एक भी सफलता नहीं हासिल हुआ।

टीम इंडिया विश्व की इकलौती टीम है जिसने 350 से अधिक का लक्ष्य 3 बार सफलतापूर्क हासिल किया हो। इंग्लैंड से पहले भारत दो बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 350 से अधिक का लक्ष्य हासिल कर चुका है।