नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले को आज 11 दिन हो गए हैं। मोदी सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है लोग बैंकों और एटीएम के बाहर कतारों में खड़े रहने को मजबूर हैं। विपक्ष इसे लेकर सरकार पर हमलावर है और उस पर मनमानी का आरोप लगा रहा है। इस पर सियासत खत्म होने का नाम नहीं ले रही और हर रोज हंगामा मचा हुआ है। वहीं सरकार ने इसे कालेधन पर मुहिम बताते हुए रोल बैक से इनकार कर दिया है।ink

नोटबंदी पर मचे हाहाकार के बीच बीजेपी की असल परीक्षा शुरू हो गई है। आज पांच राज्यों की 4 लोकसभा और 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है और मतगणना 22 नवंबर को होगी। नोटबंदी के बाद ये उपचुनाव केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए कड़ी चुनावी परीक्षा साबित होंगे। इस चुनाव में पता चल जाएगा कि जनता नोटबंदी के कितने समर्थन में है।

शहडोल लोकसभा उपचुनाव के अंतर्गत कटनी की बड़वारा विधानसभा के मतदान केंद्रों में भी वोटिंग को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है। मतदाता सुबह से ही लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

इन सीटों पर हो रहा है मतदान

असम -लखीमपुर लोकसभा सीट

मध्य प्रदेश – शहडोल लोकसभा सीट

प. बंगाल- कूचबिहार, तमलुक लोकसभा सीट

सर्वानंद सोनोवाल ने असम विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था। वह लखीमपुर से सांसद थे। विधानसभा चुनाव में वह माजूली से चुुुनाव जीतकर असम के मुख्यमंत्री बने थे। वहीं भाजपा सांसद दलपत सिंह परास्ते के निधन के कारण मध्य प्रदेश की शहडोल सीट पर उपचुनाव हो रहा है। पश्चिम बंगाल की कूचबिहार सीट तृणमूल कांग्रेस की सांसद रेणुका सिन्हा की मृत्यु होने के कारण खाली हो गई थी। तमलुक सीट से तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुवेन्दु अधिकारी, नंदीग्राम विधानसभा सीट से विधायक चुनकर मंत्री बन गए। इस कारण यहां उपचुनाव हो रहा है।

इसके अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पुदुचेरी में विधानसभा की आठ सीटों पर भी मतदान हो रहा है।