मेजबान भारतीय टीम ने हॉकी व‌र्ल्ड लीग फाइनल्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में आगाज दमदार तरीके से किया लेकिन दूसरे हाफ में सरदार सिंह के नेतृत्व वाली टीम ने हथियार डाल दिए। ऑस्ट्रेलियन एक के बाद एक गोल करते गए जबकि भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक गलतियां। परिणाम स्वरूप ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

वहीं भारतीय टीम खिताबी मुकाबले से बाहर हो गई। अब भारत पांचवें स्थान के प्लेऑफ मैच में जर्मनी से खेलेगा। भारत की ओर से छठे मिनट में बीरेंद्र लाकड़ा ने गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। 11वें मिनट में युवराज वाल्मीकि ने गोल कर बढ़त 2-0 कर दिया। ऐसा लग रहा था कि भारतीय खिलाड़ी उलटफेर करने की ठान चुके हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने करीब 20 मिनट तक काफी तेज खेल दिखाया और गेंद को अधिक समय तक अपने पास रखा। ऑस्ट्रेलिया के लिए निकोलस बजियोन (24वां), जेसन विल्सन (29वां), ग्लेन टर्नर (35वां), रसेल फोर्ड (41वां और 47वां), साइमन ओर्चार्ड (45वां), जैकब वेटोन (65वां) ने गोल दागकर भारतीय टीम को पस्त कर दिया। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम का सेमीफाइनल में नीदरलैंड्स से मुकाबला होगा।

उधर, इंग्लैंड, नीदरलैंड्स और न्यूजीलैंड ने भी बुधवार को हॉकी व‌र्ल्ड लीग फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बना ली। पहले क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर विजयी अभियान जारी रखा और सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। मैच का एक मात्र गोल इंग्लैंड के टॉम कार्सन ने 47वें मिनट में किया। इंग्लैंड के गोलकीपर जार्ज पिनर ने शानदार दो गोल बचाकर टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इस टूर्नामेंट की पहली टीम है। दूसरे क्वार्टर फाइनल में विश्व की तीसरे रैंकिंग की टीम नीदरलैंड्स ने नंबर एक टीम और ओलंपिक चैंपियन जर्मनी को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। वहीं न्यूजीलैंड ने बेहद रोमांचक मुकाबले में निर्धारित समय और पेनाल्टी शूटआउट के पहले भाग में भी स्कोर बराबर रहने के बाद अर्जेटीना को सडेन डेथ में हराकर अंतिम-4 में प्रवेश किया। मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम पर खेले गए तीसरे क्वार्टर फाइनल में निर्धारित 70 मिनट तक स्कोर 1-1 से बराबर था।

इसके बाद मैच पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचा जिसमें भी दोनों टीमें दो दो गोल कर सकी। पेनाल्टी शूटआउट के सडन डेथ राउंड में अजर्ेंटीना के आगस्टिन माजिली और न्यूजीलैंड के हुगो इंग्लिस ने गोल किया। अजर्ेंटीना के लुकास विला गोल करने में नाकाम रहे जबकि न्यूजीलैंड के ब्लेयर हिल्टन ने निर्णायक गोल करके न्यूजीलैंड को जीत दिला दी।