नई दिल्‍ली। रुपए की कीमत में हुई गिरावट का असर विदेशी यात्राओं पर भी पड़ने लगा है। बड़ी टूर कंपनियों का कहना है कि रुपए की कीमत गिरने के कारण लैंड कंपोनेंट पर भी पड़ रहा है, जिसके लिए विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में टूर पैकेज महंगे हो गए हैं।

कंपनियां विदेश घूमने वाले भारतीयों को घर के पास की जगहों पर घूमने की सलाह दे रही हैं, ताकि लागत के असर को कम किया जा सके। ट्रैवल पोर्टल यात्रा के अध्‍यक्ष शरत ढल ने बताया कि अलग-अलग स्थानों के लिए लैंड कंपोनेंट (होटल, स्‍थानीय ट्रांसपोर्टेशन) अलग है।

उदाहरण के लिए थाईलैंड के लिए, यह कुल लागत का 30 फीसद है, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के लिए, यह लगभग आधा है। रुपए में 5 फीसद की गिरावट का अर्थ है कि टूर पैकेज की लागत में करीब 2.5 से तीन फीसद की वृद्धि होना।

नतीजतन, ढल बताते हैं कि थाईलैंड में तीन रात-चार दिन के पैकेज की कीमत 30 हजार रुपए है, जो कि पहले से 600 रुपए अधिक है। वहीं, पिछले सप्ताह रुपए की गिरावट के बाद यूरोप के लिए सप्ताह भर पैकेज की कीमत 80,000 रुपए हो गई है, जो पहले से 2,500 रुपये अधिक महंगी है।

रुपए के अवमूल्‍यन के कारण विदेशों में अन्‍य खर्चे जैसे खरीदारी में भी इजाफा हुआ है। इन सभी कारणों से यात्रा में होने वाला खर्च बढ़ गया है। ट्रैवल कंपनियों का कहना है कि यदि एयरलाइन्‍स ने किराया बढ़ाया, तो यात्रा के खर्च में और इजाफा हो सकता है