नई दिल्ली : गिलगित बाल्टिस्तान के स्कार्दू इलाके में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. पाकिस्तान के अवैध कब्जे के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच एक प्रदर्शनकारी अमजद ने हुंकार भरते हुए कहा, ‘गिलगित-बाल्टिस्तान की हर जमीन के मालिक क्षेत्रीय लोग हैं, कोई माय का लाल ये मालकियत हमसे नहीं छीन सकता.’

मालूम हो कि भारत ने कई बार कहा है कि पाक अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है और उसे खाली करना ही होगा. गिलगित-बाल्टिस्तान के स्थानीय लोग पिछले कई महीनों से पाकिस्तान सरकार पर मानवाधिकार उल्लंघन का गंभीर आरोप लगा रहे हैं. हाल ही में पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने का ऐलान किया था, जिसके विरोध में गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग सड़कों पर उतर आए.

मार्च महीने में ब्रिटेन की संसद ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के पाकिस्तान सरकार के कदम की निंदा की थी. ब्रिटिश सांसदों ने इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पास किया, जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर का वैध एवं संवैधानिक हिस्सा बताया जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से गैरकानूनी तौर पर कब्जा कर रखा है.