गैबोरोन। अफ्रीकी देश बोत्सवाना की एक खान में पिछले 100 सालों का सबसे बड़ा हीरा (1,111 कैरट की हाई क्वालिटी) मिला है। अफ्रीकी देश बोत्सवाना में मिले इस हीरे को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कहा जा रहा है। बोस्तवाना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा उत्पादक देश है। कनाडा की एक कंपनी लुकारा डायमंड कार्पोरेशन का यह दावा है। कंपनी ने कहा है कि उसे राजधानी गैबोरोने के उत्तर में तकरीबन 500 किमी दूर स्थित करावे माइन में यह हीरा मिला है। इसे सदी की सबसे बड़ी खोज भी कहा जा रहा है। हाल ही में निकले दूसरे सबसे बड़े हीरे का मूल्यांकन होना अभी बाकी है।

लुकारा डायमंड कॉर्पोरेशन के अनुसार, यह हीरा 1905 में साउथ अफ्रीका में मिले कुलिनन डायमंड के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। कुलिनन हीरा 3106 कैरट का था, जो दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया के करीब खुदाई में मिला था। इसे काट कर ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका और लैस्सर स्टार ऑफ अफ्रीका बनाया गया जो ब्रिटेन के शाही खजाने में हैं। कुलिनन डायमंड को नौ टुकड़ों में काटा गया था। इसमें से कई टुकड़े ब्रिटिश क्राउन में जड़े हैं।

इससे पहले 1905 में लुकारा डायमंड को. को कुलिनन डायमंड से कुछ छोटा हीरा मिला था। स्टॉकहोम में पंजीकृत इस कंपनी का कहना है कि हीरे की क्वालिटी बहुत ही उत्तम है। इस खबर का असर यह भी रहा है कि गुरुवार को कंपनी के स्टॉक्स में करीब 34 फीसदी का उछाल देखा गया।

हालांकि, एक माइनिंग विश्लेषक का कहना है कि इसके काफी कीमती होने की संभावना है। उनका यह भी कहना है कि कीमत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आखिर कटने में इसकी कैसी स्थिति रहती है, उचित आकार में कैसे लाया जाता है और फिर इसका रंग और चमक कैसी रहेगी।

लुकारा डायमंड के सीईओ विलियम लैम्ब ने एक बयान में कहा, ‘जेम क्वालिटी का यह स्टोन 1,000 कैरेट से भी बड़ा है। यह सदी की सबसे बड़ी खोज है।’ उन्होंने यह भी बताया कि करावे माइन से ही कंपनी को दुर्लभ किस्म के 813 और 374 कैरेट के दो व्हाइट डायमंड भी मिले हैं।