भोपाल। सूखे के हालात पर चर्चा करने के लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र गुरुवार को सुबह साढ़े दस बजे से होगा। इसमें सरकार विशेष अनुपूरक प्रस्ताव लेकर आएगी । प्रस्ताव लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए का होगा। इसमें किसानों को राहत देने के साथ बीमा कंपनी में जमा करने राज्यांश, कर्ज अदायगी की मियाद में बदलाव होने से लगने वाले ब्याज की प्रतिपूर्ति के लिए वित्तीय प्रावधान किए जाएंगे। कांग्रेस ने सत्र में सरकार को घेरने की तैयारी की है।

विधानसभा के प्रमुख सचिव भगवानदेव ईसरानी ने बताया कि सुबह पौने दस बजे विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। इसमें एक दिवसीय सत्र में होने वाले कामकाज को लेकर समय आवंटन किया जाएगा। वित्त मंत्री जयंत मलैया प्रदेश में खेती को लेकर पैदा हुए हालात का जिक्र करते हुए विभिन्न् विभागों के लिए विशेष वित्तीय प्रावधान करने का प्रस्ताव रखेंगे। इसके साथ ही विभिन्न् विभागों की मदों में हुए कटौती की राशि दूसरे मद में इस्तेमाल करने की इजाजत विधानसभा से ली जाएगी।

30-35 लाख होंगे खर्च: एक दिन के सत्र के लिए सरकार 30 से 35 लाख रुपए खर्च करेगी। इसमें से अधिकांश राशि विधायकों के वेतन-भत्ते पर व्यय होगी। विधायकों को एक दिन के लिए विधानसभा आने पर छह दिन का भत्ता मिलेगा। यदि विधायक स्वयं के वाहन से विधानसभा आएंगे तो उन्हें नौ रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से यात्रा भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा बिजली, कागज सहित अन्य जरूरी मदों में राशि खर्च होगी।