बेरुत। आईएस के बढ़ते कदमों को थामने के लिए सीरिया में अमेरिका ने जबर्दस्त हमले कर आतंकियों की गतिविधियों को सीमित करने का दावा किया है। आईएस के नियंत्रण वाले रक्का शहर में हमलों में 22 लोग मारे गए हैं जिनमें छह नागरिक भी शामिल हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल थॉमस गिलरान ने बताया कि ताजा हमलों से आइएस की गतिविधियों पर अंकुश लगेगा और वे सीरिया के बाकी हिस्सों और इराक की तरफ तेजी से नहीं बढ़ पाएंगे। गिलरान के मुताबिक अभियान शुरू होने के बाद से यह गठबंधन सेना की सबसे बड़ी कामयाबी है।

हमले में आतंकियों के कई ठिकानों और संपर्क मार्ग को ध्वस्त कर दिया गया है, जिससे आतंकी अपने ठिकानों में ही कैद हो गए हैं। पश्चिमी देशों ने पिछले साल सितंबर में आईएस के खिलाफ हवाई हमले शुरू किए थे। मानवाधिकार संस्था सीरियाई ऑब्जरवेटरी ने रविवार को बताया कि अमेरिका के नेतृत्व में पिछले दो दिनों में किए गए हवाई हमलों में 16 आईएस आतंकी मारे गए हैं। इसके अलावा दर्जनों अन्य घायल हैं।

ब्रिटिश सुरक्षाबलों को आईएस के खिलाफ हमले की मंजूरी

ब्रिटेन ने सुरक्षाबल के विशेष दस्तों को आईएस के खिलाफ अभियान चलाने की मंजूरी दे दी है। विशेष बल अब आइएस के ठिकानों पर हवाई हमला करने के अलावा आतंकियों को गिरफ्तार भी कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ब्रिटेन के विशिष्ट स्पेशल एयर सर्विस और स्पेशल बोट सर्विस खुफिया एजेंसी एमआइ-6 के साथ मिलकर आईएस के खिलाफ अभियान चला सकेंगे। ट्यूनीशिया के आतंकी हमले में 30 ब्रिटिश नागरिकों की हत्या के बाद यह फैसला लिया गया है।

सीरियाई जवानों की हत्या का वीडियो जारी

आईएस ने पामीरा में सीरिया के 25 जवानों की हत्या का वीडियो जारी किया है। इसमें जवानों को शहर के कुख्यात तदमुर जेल से ट्रकों में भरकर ऐतिहासिक रंगशाला तक ले जाते हुए दिखाया गया है। वहां युवा आतंकियों ने जवानों की गोली मारकर हत्या कर दी। सैकड़ों लोग इसको देख रहे थे। माना जा रहा है कि इस हत्याकांड को 27 मई को अंजाम दिया गया था।

इराक और सीरिया में हमले

आईएस ने इराक और सीरिया में हमले किए हैं। पहला हमला शनिवार को उत्तरी इराक के बैजी शहर में स्थित रिफाइनरी पर किया गया। इसमें आत्मघाती हमलावरों के अलावा अन्य आतंकी शामिल थे। इराकी सेना और आतंकियों के बीच भीषण मुठभेड़ भी हुआ।

दूसरी तरफ, सीरिया के हसाका स्थित पवार प्लांट पर भी हमला किया गया। आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे ट्रक को उड़ा दिया। इससे हुए नुकसान और लोगों के मरने का ब्योरा नहीं दिया गया है।