लैंडस्लाइड के बाद बना कृत्रिम झील

सिक्किम में तीस्ता नदी की सहायक नदी कनका पर एक कृत्रिम झील बन जाने से निचले इलाकों पर अचानक बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है. सेंट्रल वाटर कमीशन यानी सीडब्ल्यूसी ने पहाड़ों में लैंडस्लाइड की वजह से कनका नदी के रास्ते में रुकावट आने से झील के खतरे पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कनका नदी पर बनी कृत्रिम झील में बहुत भारी मात्रा में पानी जमा हो रहा है और इसपर बने अवरोध के फटने से कनका और तीस्ता नदी में पानी का स्तर बहुत तेजी से 4.5 मीटर से ऊपर तक चढ़ जाएगा.

सीडब्ल्यूसी की टीम ने कनका नदी पर बनी इस कृत्रिम झील से उत्पन्न खतरे का आंकलन किया है और अपनी रिपोर्ट सिक्किम सरकार, एनडीएमए और एनएचपीसी को सौंप दी है. इस रिपोर्ट में इस बात का आंकलन किया गया है कि कृत्रिम झील के अंदर कितना पानी जमा है? साथ ही इसमें कितनी तेजी से इजाफा हो रहा है?

65 मीटर है डैम की ऊंचाई
सीडब्ल्यूसी के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कनका नदी पर बनी कृत्रिम झील के डैम की ऊंचाई 65 मीटर है. नदी में पानी इस डैम से ओवरफ्लो कर रहा है. बता दें कि, कनका नदी तीस्ता नदी की सहायक नदी है और ये मंगन से तीन किलोमीटर पहले तीस्ता नदी में मिलती है. तीस्ता और कनका के संगम स्थान से चार किलोमीटर पहले कनका नदी पर लैंडस्लाइड से कृत्रिम झील बनी है. कृत्रिम झील से 21 किलोमीटर की दूरी पर तीस्ता नदी पर एनएचपीसी का पनबिजली डैम है.

ऐसे बढ़ रहा खतरा
रिपोर्ट के मुताबिक, कनका नदी का कैचमेंट एरिया 739 वर्ग किलोमीटर का है और इसमें से 264 वर्ग किलोमीटर 4500 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर है. इसका सीधा सा मतलब ये हुआ कि 475 वर्ग किलोमीटर के इलाके में होने वाली बारिश से कनका नदी पर बनी कृत्रिम झील में पानी जा रहा है. सीडब्ल्यूसी की मानें तो, 65 मीटर गहरी झील में तकरीबन 75.5 लाख घन मीटर पानी जमा हो चुका है. ऐसे में वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि मानसून की झमाझम बारिश के बीच कृत्रिम झील के फटने का खतरा है. ऐसी स्थिति में क्या होगा इसका आंकलन भी किया गया है.

ये होगा नुकसान
अगर कृत्रिम झील फटती है और 100 मीटर की चौड़ाई और 45 मीटर की गहराई की चट्टान हटती है, तो तीस्ता नदी पर बने पनबिजली डैम तक 26 मिनट में पानी पहुंचेगा. इससे नदी का जलस्तर बहुत तेजी से चार मीटर तक चढ़ जाएगा. कनका नदी में तीन किलोमीटर की दूरी पर नदी का जलस्तर 4.86 मीटर तक चढ़ जाएगा.सीडब्ल्यूसी रिपोर्ट के मुताबिक, कनका नदी पर बनी झील फटने की स्थिति में तीस्ता-4 पनबिजली डैम में तकरीबन 1271 लाख क्यूसेक अतिरिक्त पानी पहुंचेगा. तीस्ता- 4 पनबिजली डैम की मौजूदा अधिकतम क्षमता 1907 लाख क्यूसेक है.

1271 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की दी सलाह
झील फटने की स्थिति में सीडब्ल्यूसी ने एनएचपीसी को इस तीस्ता-4 पनबिजली डैम से कंट्रोल्ड तरीके से 1271 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की सलाह दी है, लेकिन कनका नदी पर बने कृत्रिम झील से निकलने वाला अथाह पानी उस स्थिति में और खतरनाक हो जाएगा, जब तीस्ता नदी के कैचमेंट में भारी बारिश हो रही हो. जानकारों के मुताबिक, किसी भी स्थिति में सिक्किम के निचले इलाकों समेत पश्चिम बंगाल तक में भयानक बाढ़ का खतरा बरकरार है और इससे भयानक तबाही मचने की आशंका है.